बिहार

bihar

ETV Bharat / state

लॉकडाउन ने बढ़ाई गमछे की मांग, उद्योग विभाग ने खादी और हैंडलूम को दिए उत्पादन के आदेश

मंत्री श्याम रजक के मुताबिक अभी खादी ग्राम उद्योग से 51 हजार गमछा तैयार करवाया गया है. वहीं, हैंडलूम के पास भी 48 हजार गमछा है. ऐसे में हमारे पास एक लाख गमछा है.

By

Published : Apr 15, 2020, 1:29 PM IST

Updated : Apr 15, 2020, 1:43 PM IST

पटना
श्याम रजक

पटना: प्रधानमंत्री ने गमछा से कोरोना संक्रमण का बचाव करने की सलाह दी थी. इसके कारण गमछा की मांग बढ़ने लगी है. बिहार सरकार का हैंडलूम और खादी उद्योग लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बड़े पैमाने पर गमछा उपलब्ध कराने जा रहा है.

उद्योग मंत्री श्याम रजक ने भी कहा कि अभी हमारे पास एक लाख गमछा स्टोर है. लेकिन, प्रधानमंत्री की अपील के बाद गमछा की जिस प्रकार मांग बढ़ रही है उसे पूरा करने के लिए उत्पादन बढ़ाना पड़ेगा. इसकी तैयारी शुरू हो गई है.

बड़े पैमाने पर तैयार किया जा रहा गमछा
उद्योग मंत्री श्याम रजक ने कहा कि लॉकडाउन के कारण खादी ग्राम उद्योग और हैंडलूम की हालत भी अच्छी नहीं है. लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है. प्रधानमंत्री ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गमछा के प्रयोग की जो सलाह दी है उसके कारण गमछा की मांग बढ़ गई है. श्याम रजक का कहना है कि मांग की पूर्ति के लिए उत्पादन बढ़ाना होगा.

पेश है एक रिपोर्ट

मंत्री रजक के मुताबिक अभी खादी ग्राम उद्योग से 51 हजार गमछा तैयार करवाया गया है. वहीं, हैंडलूम के पास भी 48 हजार गमछा है. ऐसे में हमारे पास एक लाख गमछा है. लेकिन, आने वाले दिनों में इसकी मांग बढ़ेगी. इसलिए खादी ग्राम उद्योग और हैंडलूम को बड़े पैमाने पर गमछा उत्पादन के लिए कहा गया है.

सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने का निर्देश
उद्योग मंत्री श्याम रजक ने कहा कि गमछा उत्पादन के लिए खादी ग्राम उद्योग और हैंडलूम की कई संस्थाओं को निर्देश दिया गया है. लेकिन इस दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखने का आदेश भी दिया गया है. जिससे कि लॉकडाउन का पालन हो और संक्रमण भी नहीं फैले.

Last Updated : Apr 15, 2020, 1:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details