बिहार

bihar

अमित शाह की अध्यक्षता में कोलकाता में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक, नीतीश की जगह तेजस्वी होंगे शामिल

By

Published : Dec 17, 2022, 9:13 AM IST

केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से आज कोलकाता में ईस्टर्न जोनल सिक्युरिटी काउंसिल की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल नहीं होंगे. उनकी जगह डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav meeting with Amit Shah) और वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी शामिल होंगे. इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह करेंगे.

कोलकाता में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक
कोलकाता में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक

पटना:आज पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक (Eastern Zonal Council meeting in Kolkata) होगी. जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह करेंगे. इस बैठक में सुरक्षा, अंतरराज्यीय व्यापार, भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी और 'कनेक्टिविटी' के मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. पूर्वी क्षेत्रीय परिषद के तहत पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा राज्य शामिल हैं. हालांकि इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल नहीं होंगे. उनकी जगह डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव(Deputy CM Tejashwi Yadav) हिस्सा लेंगे. उनके साथ वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी भी मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें: अमित शाह पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक के लिए कोलकाता पहुंचे

अमित शाह के साथ तेजस्वी यादव की मीटिंग: गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि इस बैठक में केंद्र सरकार के अधिकारियों के अलावा सदस्य राज्यों के मुख्यमंत्री, मंत्री, मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे. बैठक में बिजली समेत आम जनता के हित से जुड़े अन्य मुद्दों पर चर्चा किये जाने की संभावना है. इसके साथ ही बिहार और झारखंड के बीच का पेंशन विवाद का मसला भी बैठक में उठ सकता है. स्थापित प्रक्रिया और परंपरा के मुताबिक क्षेत्रीय परिषद की बैठक से पहले परिषद की स्थायी समिति की बैठक होगी, जिसमें परिषद के समक्ष रखे जाने वाले एजेंडे के विषयों का परीक्षण कर उन्हें प्राथमिकता क्रम में सूचीबद्ध किया जाएगा.

कोलकाता में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक: अधिकारी ने कहा कहा कि मोदी सरकार अपनी रणनीति के तहत क्षेत्रीय परिषद की बैठकों को नियमित आधार पर आयोजित करती रही है ताकि देश में सहकारी और प्रतिस्पर्धी संघवाद को बढ़ावा दिया जा सके. उन्होंने कहा कि पिछले आठ सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देखरेख में क्षेत्रीय परिषदों और इसकी स्थायी समितियों की बैठकें तीन गुना बढ़ गई हैं. देश में कुल पांच क्षेत्रीय परिषद हैं, जिन्हें राज्य पुनर्गठन अधिनियम-1956 की धारा 15-22 के तहत वर्ष 1957 में स्थापित किया गया था. केंद्रीय गृह मंत्री सभी पांच क्षेत्रीय परिषदों के अध्यक्ष होते हैं, जबकि मेजबान राज्य का मुख्यमंत्री उपाध्यक्ष होता है.

जी20 की मीटिंग में भी नहीं गए थे नीतीश:सीएम नीतीश कुमार पिछले दिनों जी20 को लेकर पीएम मोदी की ओर से बुलाई गई बैठक में भी शामिल नहीं हुए थे. हालांकि बाद में ऑन लाइन मीटिंग में वह शामिल हुए थे और अब फिर वह ईस्टर्न जोनल सिक्युरिटी काउंसिल की मीटिंग नहीं जा रहे हैं. उनकी जगह डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी कोलकाता जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details