बिहार

bihar

International Women Day: तेजस्वी यादव ने सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन का किया उद्घाटन

By

Published : Mar 6, 2023, 10:58 PM IST

पटना में सोमवार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day) के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने राज्य के विभिन्न स्वास्थ्य शिक्षण संस्थानों में सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन और सैनिटरी नैपकिन इंसीनरेटर मशीन का उद्घाटन किया. मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, राजस्व समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद रहे.

International Women Day
International Women Day

पटना: पटना के शेखपुरा स्थित स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान के सभागार में सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने की. कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, राजस्व समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ेंः Period Myths : माहवारी से जुड़े भ्रमों के फेर में महिलाओं के बढ़ते कदमों को बांधना गलत

महिला कर्मियों को सम्मानित कियाः उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने राज्य के विभिन्न स्वास्थ्य शिक्षण संस्थानों में सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन और सैनिटरी नैपकिन इंसीनरेटर मशीन का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में तेजस्वी यादव ने 11 नवनियुक्त सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र सौंपकर 2185 सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारियों को सरकारी सेवा में स्वागत किया. इसके साथ ही उन्होंने पथ निर्माण विभाग में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला पदाधिकारियों और कर्मियों को भी सम्मानित किया. साथ ही साथ जन औषधि किस क्षेत्र में राज्य में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को भी सम्मानित किया.

एसेंशियल डायग्नोस्टिक लिस्टः इस मौके पर तेजस्वी यादव ने आम जनों की सहूलियत के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 'एसेंशियल डायग्नोस्टिक लिस्ट' पुस्तिका का विमोचन किया. तेजस्वी यादव ने बताया कि प्रदेश में अभी के समय 412 सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन और 246 सैनिटरी नैपकिन इंसीनरेटर मशीन लगायी गयी हैं. भविष्य में सभी सरकारी अस्पतालों में भी इस सुविधा का विस्तार किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस सुविधा के कारण इमरजेंसी स्थिति में महिलाओं को वेंडिंग मशीन के जरिए सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध होगा, साथ ही इन सीनेटर की मदद से इस का निपटारा भी होगा.

इसे भी पढ़ेंः International Women's Day 2023 : ये हैं देश की राजनीति में सर्वाधिक सफल महिलाएं, हमेशा किया जाएगा याद

दीदी की रसोईः तेजस्वी यादव ने बताया कि राज्य के 63 स्वास्थ्य संस्थानों में जीविका द्वारा संचालित दीदी की रसोई काफी उत्कृष्ट कार्य कर रही है. उन्होंने बताया कि राज्य की 14500 आशा कार्यकर्ता और 5700 प्रशिक्षित की जा चुकी हैं. इसके साथ ही आशा कार्यकर्ताओं को 88000 से अधिक स्मार्टफोन और एएनएम को 17700 से अधिक टैब दिए जा चुके हैं. तेजस्वी यादव ने कहा एसेंशियल डायग्नोस्टिक लिस्ट से लोगों को पता चल सके कि सरकारी संस्थानों में कौन-कौन से जांच उपलब्ध हैं. किन जांचों के लिए सरकारी अस्पतालों में कितना चार्ज लगेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details