बिहार

bihar

सुषमा स्वराज ने हरीश साल्वे से कहा था- '1 रुपये की फीस के लिए कल आना'

By

Published : Aug 7, 2019, 10:31 AM IST

Updated : Aug 7, 2019, 11:32 AM IST

देश के जाने माने वकील हरीश साल्वे ने पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव का केस अंतरार्ष्ट्रीय अदालत में लड़ने के लिए बतौर फीस महज एक रुपया लिया. निधन से एक घंटे पहले सुषमा स्वराज ने हरीश साल्वे को उनकी 1 रुपये की फीस देने के लिए बुलाया था.

हरीश साल्वे

नई दिल्ली/पटना: भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार रात हार्ट अटैक से निधन हो गया. उनकी उम्र 67 साल थी. इसी कड़ी में कुलभूषण जाधव मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत में भारत का पक्ष रखकर जीत दिलाने वाले वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने उन्हें याद करते हुए बेहद खास और रोचक बातें बताई.

वकील हरीश साल्वे ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा, 'मैंने रात 8 बजकर 50 मिनट पर सुषमा जी से बात की. उन्होंने मुझसे कहा कि मुझे कल उनके घर आना होगा और मिलना होगा. उन्होंने कहा था कि जो केस आपने जीता उसके लिए मैं एक रुपए आपको देना चाहती हूं. जवाब में मैंने कहा कि बेशक मैं वह कीमती फीस लेना चाहूंगा. उन्होंने मुझ से कहा था, कि कल 6 बजे आना.'

सुषमा स्वराज के निधन से शोक में देश

साल्वे ने जाधव का केस लड़ने के लिए एक रुपये लिया
पाकिस्तान की जेल में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में भारत की जबर्दस्त राजनयिक जीत हुई है. भारत की कूटनीतिक व कानूनी जीत के हीरो रहे जून 1955 में जन्मे देश के जाने-माने वकील हरीश साल्वे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उनकी एक दिन की फीस करीब 30 लाख रुपये है लेकिन जाधव का केस उन्होंने महज एक रुपये में लड़ा. तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 15 मई 2017 को एक ट्वीट में यह जानकारी दी थी कि हरीश साल्वे ने जाधव का केस लड़ने के लिए एक रुपये लिया है.

नहीं रहीं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज
पूर्व विदेश मंत्री और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री सुषमा स्वराज का मंगलवार को 67 साल की उम्र में निधन हो गया. दिल का दौरा पड़ने के बाद मंगलवार रात उन्हें दिल्ली स्थित ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में भर्ती कराया गया था.

सुषमा स्वराज का आखिरी ट्वीट
अपनी मौत से कुछ घंटे पहले ही सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री मोदी को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने पर बधाई दी थी। उन्होंने अपने आखिरी ट्वीट में लिखा, 'प्रधानमंत्री जी- आपका हार्दिक अभिनन्दन। मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी।'

Last Updated : Aug 7, 2019, 11:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details