बिहार

bihar

'शिक्षकों की अनुपस्थिति बड़ी परेशानी, हाजिरी के लिए तकनीक का हो प्रयोग'

By

Published : Nov 11, 2019, 8:05 PM IST

सुमो ने बताया कि सरकार शिक्षकों का डेटाबेस तैयार कर रही है. उन्होंने कहा कि शिक्षकों का डेटाबेस तैयार हो जाने से काफी मदद मिलेगी. एक क्लिक में शिक्षक की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

सुशील कुमार मोदी, उप मुख्यमंत्री

पटना: राजधानी के ज्ञान भवन में सोमवार को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया गया. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार सरकार शिक्षकों के हित के लिए हमेशा तत्पर है. उन्होंने शिक्षकों से आग्रह किया कि आप बच्चों के भविष्य पर ध्यान दीजिए, सरकार आप पर ध्यान दे रही है.

सुमो ने बताया कि सरकार शिक्षकों का डेटाबेस तैयार कर रही है. उन्होंने कहा कि शिक्षकों का डेटाबेस तैयार हो जाने से काफी मदद मिलेगी. एक क्लिक में शिक्षक की पूरी जानकारी मिल जाएगी. उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग इस दिशा में तैयारी कर रहा है. संबोधन के दौरान सुशील मोदी ने शिक्षकों को जीवन में महत्वपूर्ण बताया.

शिक्षा दिवस के कार्यक्रम में बोले सुशील मोदी

'शिक्षकों की अनुपस्थिति बड़ी परेशानी'
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों में शिक्षकों की अनुपस्थिति हमेशा से बड़ी परेशानी रही है. इसलिए वह बिहार शिक्षा परियोजन से आग्रह करेंगे कि उपस्थिति दर्ज कराने के लिए तकनीक का इस्तेमाल करें. गुजरात की तर्ज पर बिहार में भी शिक्षकों की हाजिरी के लिए कोई नियम या तकनीक लागू हो.

यह भी पढे़ं:SC/ST Act पर नीतीश ने की बैठक, DGP को दिए सभी थानों पर दर्ज केस की समीक्षा के निर्देश

प्रदेश में एनडीए सरकार ने की शिक्षा दिवस की शुरुआत
उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा है जब 2007 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में एनडीए गठबंधन की सरकार बनी, तब से मौलाना अब्दुल कलाम आजाद के जन्मदिवस को शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. बाद में केंद्र ने भी इस दिन को मनाने का तय किया. सुशील मोदी ने कहा कि बिहार सरकार शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी राशि खर्च कर रही है. बता दें कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत कई मंत्री मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details