बिहार

bihar

बिहार में 'राम मंदिर निर्माण के लिए 'समर्पण निधि अभियान' की शुरुआत

By

Published : Jan 15, 2021, 11:08 PM IST

राज्य भर में आज अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के लिए निधि समर्पण अभियान की शुरुआत किया गया. इस दौरान बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व सांसद सुशील कुमार मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं से से इस अभियान को सफल बनाने की अपील की.

निधि समर्पण अभियान
निधि समर्पण अभियान

पटना: कंकड़बाग स्थित गायत्री मन्दिर से 'श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर निर्माण निधि समर्पण अभियान' का शुभारंभ हुआ. इस अभियान की शुरुआत बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और सांसद सुशील कुमार मोदी ने की. ये अभियान 15 जनवरी से 27 फरवरी चलेगा. इस अवसर पर सुशील मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं से इस अभियान को सफल बनाने की अपील की.

'सभी 15 जनवरी से 27 फरवरी तक चलने वाले श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान के दौरान झुग्गी झोपड़ी से लेकर हर एक हिन्दू परिवारों के दरवाजे पर जाएं और इसे सफल बनाएं.'- सुशील कुमार मोदी, पूर्व उपमुख्यमंत्री

श्री राम मंदिर निधि समर्पण अभियान

दीप प्रज्ज्वलित कर अभियान की शुरुआत
बेतिया के नरकटियागंज नगर के पोखरा चौक स्थित आरएसएस कार्यालय में रामजन्म भूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान की शुरुआत की गई. कार्यक्रम का उद्घाटन राज्य सभा सांसद सतीश चन्द्र दुबे, स्वामी उपेन्द्र पराशर, विभाग कार्यवाह सुधीर कुमार और अभियान प्रमुख सुनील गोयल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया.

10 से 1000 रुपये का कूपन तैयार
मुजफ्फरपुर के बाबा गरीब नाथ मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना के बाद बिहार सरकार के मंत्री राम सूरत राय ने मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान का चंदा काट कर शुरुआत किया. इस दौरान बिहार सरकार के मंत्री राम सूरत राय ने कहा कि राम मंदिर निर्माण कार्य में सहयोग देने के लिए एक-एक भाजपा कार्यकर्ता समर्पित है. अभियान की शुरुआत बाबा गरीब नाथ को साक्षी मान कर किया गया है. मंत्री ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता जिले के एक-एक घर जा कर धन इकट्ठा करेंगे. राम भक्तों के श्रद्धा को देखते हुए 10 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक का कूपन तैयार किया गया है. राम भक्त अपने श्रद्धा से राम मंदिर निर्माण में सहयोग करेंगे.

श्री राम मंदिर निधि समर्पण अभियान

500 वर्षों के सभी बलिदानियों के सपने साकार
नालंदा में बिहारशरीफ के धनेश्वरघाट मंदिर से इसकी शुरुआत की गई. इस मौके पर प्रांत अभियान प्रमुख परशुराम कुमार ने अपने वक्तव्य में कहा कि वर्तमान पीढ़ी को सौभाग्य है कि हमारे सामने विगत 500 वर्षों के सभी बलिदानियों के सपनों के साकार होने के समय हम सब जागृत अवस्था में हैं और जन्मभूमि पर राम मंदिर बनाकर अपने हाथों को कृतार्थ करेंगे. राम प्रत्येक राष्ट्रपुरुष के रोम रोम में व्याप्त हैं. इसीलिए कुछ एक व्यक्तियों से ही नहीं हर एक व्यक्ति से निधि समर्पण हो. इस अभियान में आज मकर संक्रांति से माघी पूर्णिमा 27 फरवरी तक घर-घर रामसेवक जा रहे हैं. इस कार्य में सभी प्रखंडों की टोलियां बन गई हैं.

श्री राम मंदिर निधि समर्पण अभियान

पूर्व राजस्व मंत्री ने एक लाख एक हजार का चेक प्रदान किया
बांका में अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर के निर्माण को लेकर शहर के पुरानी ठाकुरबाड़ी परिसर में श्री राम मंदिर निर्माण समर्पण निधि कार्यक्रम का भव्य आगाज हुआ. इस दौरान कार्यक्रम का उद्घाटन पूर्व राजस्व मंत्री सह बांका विधायक रामनारायण मंडल, विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी सहित अन्य राम भक्तों ने दीप प्रज्वलन के साथ भगवान राम के तैलीय चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया. राम भक्तों आगत अतिथियों का अंग वस्त्र देकर स्वागत किया. सर्वप्रथम पूर्व राजस्व मंत्री ने एक लाख एक हजार का चेक प्रदान किया.

5 करोड़ की राशि इकट्ठा करने का लक्ष्य!
दरभंगा में अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए विश्व हिंदू परिषद ने निधि समर्पण अभियान की शुरुआत की. इस अभियान के तहत राशि का संकलन कर मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या भेजा जाएगा. इस कार्यक्रम में बजरंग दल और भाजपा समेत कई हिंदू संगठन शामिल हो रहे हैं. इसके तहत दरभंगा टावर चौक पर कार्यकर्ताओं की एक बैठक हुई जहां इस अभियान की शुरुआत की गई. विश्व हिंदू परिषद के नेता मनीष जायसवाल ने बताया कि दरभंगा जिले में कुल 447 स्थानों पर राम मंदिर निर्माण के लिए शिला पूजन किया गया था. उन्होंने कहा कि करीब 5 करोड़ की राशि इकट्ठा करने का लक्ष्य है.

श्री राम मंदिर निधि समर्पण अभियान

मंदिर निर्माण में सहयोग का अवसर
मुंगेर में जमालपुर के दौलतपुर गायत्री मंदिर परिसर से राम मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान का शुभारंभ हुआ. इस दौरान विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लिया. अभियान का नेतृत्व कर रहे नगर अभियान प्रमुख हंसराज और प्रखंड खंड प्रमुख भावेश चौधरी ने बताया कि आज के दिन से ही संपूर्ण देश में निधि समर्पण अभियान का शुभारंभ हुआ है. जो 15 से 27 फरवरी तक पूरे देश में चलेगा. अभियान का उद्देश्य हिंदू समाज को जागृत करते हुए एक भी घर छूटे नहीं जो प्रभु राम के मंदिर निर्माण में अपना सहयोग स्वेच्छा और समर्पण करने से वंचित नहीं हो जाए. इसलिए विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने संकल्प लेकर घर-घर इस अभियान को चलाने के लिए निकल पड़े हैं.

ये भी पढ़ें -DGP पर बरसे नीतीश, कहा- पता चला है कि आप फोन ही नहीं उठाते

ABOUT THE AUTHOR

...view details