बिहार

bihar

By

Published : Apr 29, 2022, 9:28 AM IST

ETV Bharat / state

'पहले राहुल गांधी, ममता बनर्जी से उनके राज्यों में पेट्रोल-डीजल पर वैट कम कराए RJD'

पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल डीजल के दाम तेजी से बढ़े हैं. पेट्रोल डीजल की कीमतों में कटौती की भी मांग की जा रही है. इन सबके बीच पीएम मोदी ने राज्यों से पेट्रोल डीजल पर वसूले जा रहे वैट को कम करने की अपील की. इस अपील के बाद देश में राजनीति तेज हो गई है. इस पूरे मामले में बिहार बीजेपी के नेता सुशील मोदी ने क्या कहा, पढ़ें खबर

राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी
राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी

पटना: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. इसके चलते केंद्र को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन अब प्रधानमंत्री मोदी ने इसी मुद्दे का जिक्र करते हुए गैर बीजेपी शासित राज्यों को जमकर निशाने पर लिया है. इसी कड़ी में बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और बीजेपी के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने आरोप लगाते हुए कहा कि विपक्ष शासित राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर वैट नहीं घटाकर महंगाई पर केवल राजनीति की है.

ये भी पढ़ें- Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, यहां चेक करें बिहार में तेल की कीमत

सुशील मोदी ने ट्वीट कर लिखा- "पेट्रोल-डीजल की मूल्य वृद्धि पर छाती पीटने वाले विपक्षी दलों ने अपने शासन वाले राज्यों में इस पर वैट में कोई कमी नहीं कर दोहरा रवैया अपनाया. कांग्रेस शासित राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर सर्वाधिक 31.08 फीसद वैट के अलावा इस पर सेस भी वसूला जाता है. वहीं, भाजपा शासित हरियाणा में पेट्रोल-डीजल पर सबसे कम वैट 18 और 16 फीसद है."

सुशील मोदी का ममता और राहुल गांधी पर निशाना : राज्यसभा सांसद और बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी कहा कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) महंगाई पर बोलने से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात कर उन राज्यों में वैट कम कराये ताकि जनता को राहत मिले.

इन राज्यों ने वैट में कोई कमी नहीं की : बीजेपी नेता ने बताया कि अन्तरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम पदार्थों की मूल्य वृद्धि और युक्रेन-रूस युद्ध के कारण जब भारत में भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े तब केंद्र सरकार ने इन वस्तुओं पर पिछले नवंबर में उत्पाद शुल्क घटा कर जनता को राहत दी. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) शासित बिहार और भाजपा-शासित राज्यों ने भी वैट घटाकर पेट्रोल और डीजल के दाम कम रखने की पहल की. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) जैसे विपक्ष शासित राज्यों ने वैट में कोई कमी नहीं की.

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बोले सुशील मोदी: सुशील मोदी ने कहा कि भाजपा शासित राज्यों में पेट्रोल डीजल पर वैट 14.50 रुपये से 17.50 रुपये प्रति लीटर तक है जबकि विपक्ष शासित राज्य 26 रुपये से 32 रुपये प्रति लीटर तक कर वसूल रहे हैं. उन्होंने कहा कि विपक्ष जनता पर बोझ कम करना नहीं बल्कि इस मुद्दे पर केवल राजनीति करना चाहता है.

पीएम मोदी ने क्या कहा था? : दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी. इस दौरान पीएम मोदी ने महाराष्ट्र, केरल और पश्चिम बंगाल जैसे विपक्षी राज्यों से पेट्रोल डीजल से वैट कम करने की अपील की थी, ताकि जनता को महंगाई से कुछ राहत मिल सके. उन्होंने कहा था कि दरों में कटौती ना करने से इन राज्यों के पड़ोसी राज्यों को भी नुकसान पहुंचता है.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details