बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: सेनेटरी पैड बैंक बनाकर सुनीता किशोरियों को कर रही जागरूक

गोपालपुर गांव की रहने वाली सुनीता कुमारी किशोरियों के बीच मुफ्त में सेनेटरी पैड का वितरण कर रही है. साथ ही किशोरियों को जागरूक भी कर रही हैं.

सेनेटरी बैंक
सेनेटरी बैंक

By

Published : Mar 8, 2021, 12:49 PM IST

पटना: मसौढ़ी प्रखंड के तिनेरी गोपालपुर गांव की रहने सुनीता कुमारी इन दिनों किशोरियों को जागरूक करने में जुटी हुई हैं. गांव में रूढ़िवादिता को खत्म करने के सुनीता कुमारी ने यह कदम उठाया है. सुनीता कुमारी सेनेटरी पैड बैंक बनाकर किशोरियों को जागरूक कर रही हैं.

इसे भी पढ़ें:भोजपुर: पल्लवी समाज के लिए बनी मिसाल, बुटीक खोल अन्य महिलाओं को दे रही रोजगार

मुफ्त में सेनेटरी पैड का वितरण
सुनीता इन दिनों पुराने परंपराओं को तोड़ते हुए गरीब किशोरियों और महिलाओं के बीच सेनेटरी पैडबैंक बनाकर लोगों को मुफ्त में सेनेटरी पैड का वितरण कर रही है. साथ ही लोगों के बीच जागरूकता फैली रही हैं. बताया जा रहा है कि एक समय था जब महावारी के दौरान किशोरियों की स्कूल मिस हो जाया करती थी. महिलाएं अपने सारे कामकाज बंद कर अपने घर में कैद हो जाती थी. लेकिन बदलते वक्त और सुनीता कुमारी की जागरूकता अभियान रंग लाई है. जहां अब सभी किशोरियों महावारी के वक्त भी स्कूल पढ़ने जा रही है और अन्य कामों के लिए घर से निकल रही है.

देखें रिपोर्ट.

ये भी पढ़ें:'मशरूम लेडी' बीना देवी: पलंग के नीचे मशरूम उगा राष्ट्रीय फलक पर हुई स्थापित

जन जागरण अभियान
सेनेटरी पैड बैंक के बारे में सुनीता कुमारी ने बताया कि वह एक गुल्लक बनाकर पूरे गांव में जन-सहयोग के माध्यम से 1 रुपये लेकर पैसे जमा करते हुए बाजार से सेनेटरी पैड खरीद कर लाती है. इसके बाद उसे एक बैंक बनाकर गरीब असहाय किशोरियों और महिलाओं के बीच में पैड मुफ्त में देते हैं. इसके साथ ही लोगों के बीच जन जागरण अभियान चलाती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details