बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: B.Ed नामांकन का आज आखिरी मौका, इस प्रक्रिया से भर सकते हैं फार्म

बीएड काउंसलिंग में छूटे अभ्यर्थियों के लिए रविवार तक का समय है. अभ्यार्थी रविवार के दिन अपना काउंसलिंग करवा सकते हैं.

By

Published : Apr 21, 2019, 3:30 PM IST

बीएड में हो रही कांउसलिंग

पटना: जिले में बीएड काउंसलिंग में छूटे हुए अभ्यर्थियों के लिए रविवार को अंतिम अवसर है. राजधानी पटना के ज्ञान भवन में इन दिनों बीएड कोर्स में दाखिला को लेकर काउंसलिंग चल रही है. शनिवार को 3596 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. वहीं छूटे अभ्यर्थियों के लिए रविवार के दिन भी काम जारी रखा गया है.
नालंदा खुला विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ एस पी सिन्हा ने बताया कि 17 और 19 अप्रैल को जो अभ्यर्थी काउंसलिंग में शामिल नहीं हो पाए थे. उनके लिए आज अंतिम मौका है. उन्होंने कहा कि चुनाव वाले दिन सिर्फ काम नही किया जाएगा

बीएड में हो रही कांउसलिंग

इस प्रक्रिया के तहत होगी एडमिशन
बता दें कि काउंसलिंग के दौरान अभ्यर्थियों को सीईटी बीएड 2019 का प्रवेश पत्र, अंकपत्र, एक पासपोर्ट साइज कलर फोटो, काउंसलिंग शुल्क की रसीद, मैट्रिक इंटर और स्नातक का मूल अंकपत्र, मूल्य औपबंधिक प्रमाण पत्र लाना होगा. वहीं आरक्षित श्रेणी का लाभ लेने के लिए संबंधित जाति प्रमाण पत्र, आवेदन प्रमाण पत्र, अद्यतन आवासीय प्रमाण पत्र देना होगा.
राज्य नोडल अधिकारी का बयान
साथ ही सैनिक कर्मचारी कोटे का लाभ के लिए संबंधित का प्रमाण पत्र तथा दिव्यांग कोटे के लाभ के लिए दिव्यांग का प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी लाना अनिवार्य है. बताया जाता है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूलों में तैनात 1467 अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में एससीईआरटी द्वारा जारी प्रमाण पत्र सबमिट करना होगा. इसके अभाव में उन्हें इस कोटे का लाभ नहीं दिया जाएगा. राज्य नोडल पदाधिकारी ने बताया कि 157 से भी अभ्यर्थी हैं, जो शिक्षक कोटे से आवेदन किए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details