बिहार

bihar

बिहार में सुधा दूध के दाम में बढ़ोतरी, दो से तीन रुपये प्रति लीटर का इजाफा

By

Published : Oct 8, 2022, 7:51 AM IST

बिहार में सुधा दूध के दाम में बढ़ोतरी (Milk Price Hike) की गई है. दरअसल केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में जीएसटी नीति में सशोधन किए गए थे, जिसके बाद दही और दूध के दाम बढ़ाए गए हैं. जिसका सीधा असर आम लोगों के बजट पर पड़ेगा.

बिहार में सुधा दूध के दाम में बढ़ोतरी
बिहार में सुधा दूध के दाम में बढ़ोतरी

पटनाःबिहार में महंगाई से परेशान लोगों की जेब पर अब और असर पड़ने वाला है. दरअसल रोजमर्रा की जरूरी चिजों में शामिल सुधा दूध (Sudha Milk Price Hike In Bihar) के दाम बढ़ गए हैं, दूध की कीमतों में दो से तीन रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है. नया रेट 11 अक्टूबर से लागू होगा. पटना डेयरी प्रोजेक्ट (Patna Dairy Project) ने सुधा दूध के अलग-अलग वैरायटी के लिए रेट लिस्ट भी जारी कर दिया है.

ये भी पढ़ेंःCOMFED के बढ़ते कदम, अब पश्चिम बंगाल और नेपाल में भी मिलेगा सुधा दूध और मिठाई

दूध की कीमतों वृद्धिःबिहार स्टेट मिल्क को-ऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड (कम्फेड) ने सुधा दूध की कीमतों में दो से तीन रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है. सुधा के गोल्ड दूध में प्रति लीटर तीन रुपये और अन्य सभी में दो रुपये की वृद्धि हुई है. अब सुधा गोल्ड 56 की जगह 59 रुपये में मिलेगा. इसी तरह सुधा शक्ति 49 से बढ़कर 51, गाय का दूध 46 से बढ़कर 48 रुपये और सुधा हेल्दी 44 से बढ़कर 46 रुपये कर दिया गया है. आपको बता दें कि जीएसटी नीति में सशोधन के बाद से दही और दूध के दाम बढ़ाए गए हैं. जिसका सीधा असर आम लोगों के बजट पर पड़ेगा.

पटना डेयरी प्रोजेक्ट द्वारा जारी लिस्ट

"जिस अनुपात में दूध की कीमत बढ़ाई गई है, उसी के अनुरूप किसानों को दी जाने वाली राशि में भी वृद्धि की गई है. ताकि, किसानों को राहत मिले"- शिखा श्रीवास्तव, एमडी, कम्फेड

एक नजर में दूध के दाम

दूध(लीटर-आधा लीटर) पहले अब

  • फूल क्रीम 56 59
  • आधा लीटर 28 30
  • स्टैडर्ड 49 51
  • आधा लीटर 25 26
  • गाय 46 48
  • आधा लीटर 24 25

सुधा दूध की 60 फीसद हिस्सेदारीः आपको बता दें कि बिहार में स्टेट मिल्क कोऑपरेटिव फेडरेशन यानी कॉम्फेड की स्थापना सन 1983 में की गयी थी. जिसके तहत सुधा दूध का उत्पादन शुरू किया गया और किसानों से दूध की खरीद शुरू की गई. अब सुधा की पहुंच बिहार, झारखंड के साथ-साथ दिल्ली और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में भी हो गया है. कॉम्फेड बिहार में प्रतिदिन 19 लाख लीटर से ज्यादा दूध किसानों से खरीदती है और उसे बाजार में उपलब्ध करवाती है. आंकड़ों के मुताबिक बिहार में दूध की कुल खपत में सुधा दूध की 60 फीसद हिस्सेदारी है.

ये भी पढ़ेंःपटना: दूध के बढ़े दाम तो बोले ग्राहक- महंगाई रोकने में सरकार विफल

ABOUT THE AUTHOR

...view details