बिहार

bihar

यूक्रेन में फंसे 117 छात्र पटना पहुंचकर हुए भावुक, बोले- '..आज भी आंखों के सामने है तबाही के वो मंजर'

By

Published : Mar 5, 2022, 10:45 PM IST

रूस यूक्रेन जंग (Russia Ukraine war) में फंसे छात्रों को वापस देश लाने की कवायद तेज कर दी गई है. यूक्रेन से आए स्टूडेंट्स की आंखों के सामने आज भी तबाही का मंजर है. घर वालों को पाकर उन्हें नया जीवन मिला है. इसी क्रम में शनिवार को विभिन्न विमानों से 117 छात्र और छात्राएं यूक्रेन से पटना पहुंचे. जिन्होंने भारत सरकार को धन्यवाद दिया.

Students of Bihar stuck in Ukraine
Students of Bihar stuck in Ukraine

पटना:यूक्रेन में फंसे बिहार के छात्र (Students of Bihar stuck in Ukraine) लगातार पटना एयरपोर्ट पर पहुंच रहे हैं. शनिवार को भी पटना एयरपोर्ट पर विभिन्न विभागों से 117 बच्चे पहुंचे हैं. भारी संख्या में परिजन भी अपने बच्चों को लेने पहुंचे. एयरपोर्ट (Patna Airport) पर परिजन अपने बच्चों से मिलकर काफी भावुक नजर आए. पटना एयरपोर्ट पर कीव शहर में रहने वाले शिवहर के आतिफ अहमद ने कहा कि स्थिति बहुत खराब है, जिस मेडिकल कॉलेज में हम पढ़ते थे उस बिल्डिंग को भी बम से उड़ा दिया गया.

ये भी पढ़ें-मोदी ने यूक्रेन की स्थिति, भारतीयों की निकासी को लेकर एक और बैठक की अध्यक्षता की

किसी तरह हम लोग ट्रेन पकड़ कर पोलैंड के बॉर्डर तक पहुंचे हैं. वहां आने के बाद ही भारत सरकार का सहयोग हमें मिला है. भारतीय दूतावास ने हमें अच्छी मदद की है. निश्चित तौर पर इसको लेकर भारतीय दूतावास और भारत सरकार को धन्यवाद देते हैं. वहीं, यूक्रेन से पहुंचे नालंदा के रहने वाले मोहम्मद कदाव अली ने बताया कि यात्रा काफी एडवेंचरस रहा है. किसी तरह हम लोग जान बचाकर यहां पहुंचे हैं. बॉर्डर के बाद भारतीय दूतावास की हमें काफी सहायता मिली है और इसको लेकर भारत सरकार को हम धन्यवाद देते हैं.

वहीं, सासाराम के रहने वाले अभिषेक शर्मा भी यूक्रेन से पहुंचे. उन्होंने बताया कि हम खारकीव शहर में रहते थे, वहां की स्थिति लगातार खराब होती चली जा रही थी. कई बिल्डिंग बम से उड़ा दी गई थी. किसी तरह हम लोग रोमानिया बॉर्डर पहुंचे. उसके बाद भारत सरकार का सहयोग मिलना शुरू हो गया. खाना-पीना से लेकर रहने तक की व्यवस्था भारत सरकार ने की थी. इसको लेकर भारत सरकार को धन्यवाद देते हैं.

अभिषेक की मां रीता देवी भी पटना एयरपोर्ट पर अपने परिवार के साथ पहुंची थी उन्होंने कहा कि हमारे बच्चे वापस आ गए हम काफी खुश हैं. इसको लेकर हम भारत सरकार को धन्यवाद भी देते हैं, लेकिन हम मांग भी करते हैं कि यूक्रेन में जो बच्चे फंसे हुए हैं. उन्हें भी सकुशल घर वापसी हो तो हमें और अच्छा लगेगा.



ये भी पढ़ें-यूक्रेन में फंसे 5 छात्र पहुंचे पटना, JDU विधायक की बेटी भी लौटीं, मोदी सरकार को दिया धन्यवाद

विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details