बिहार

bihar

ETV Bharat / state

STET Exam 2020: आज 2 पालियों में आयोजित होगी परीक्षा, ड्रेस कोड में चप्पल को मिली जगह!

बिहार में एसटीईटी परीक्षा का आयोजन आज किया जा रहा है. इस परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड ने सभी तैयारी पूरी कर ली है. कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए विशेष इंतजाम किये गए हैं.

By

Published : Jan 28, 2020, 6:30 AM IST

एसटीईटी
एसटीईटी

पटना: आज बिहार के सभी जिलों में बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) का आयोजन किया गया है. परीक्षा को लेकर बीएसईबी ने सभी तैयारी पूरी कर ली है. ये परीक्षा दो पालियों में होगी, जिसमें दो पेपर हैं. इसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं.

पहली पाली की परीक्षा, जहां सुबह 10 बजे से शुरू होकर दोपहर 12.30 तक चलेगी. वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम साढ़े 4 बजे तक चलेगी. कदाचार मुक्त परीक्षा को लेकर प्रशासन की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखी गई है. सभी केंद्रों पर पर जैमर और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. वहीं, परीक्षार्थियों की उपस्थिति बायोमीट्रिक दर्ज की जाएगी.

परीक्षा के सब्जेक्ट
पहली पाली: हिंदी, संस्कृत, उर्दू, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी.

दूसरी पाली: अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, केमिस्ट्री, बॉटनी, कम्प्यूटर साइंस और मैथिली की परीक्षा आयोजित होगी.

चप्पल पहन देनी होगी परीक्षा
परीक्षा समिति ने ड्रेस कोड को लेकर सख्ती बरतते हुए जूते, मोजे और घड़ी पर पाबंदी लगा दी है. परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर चप्पल पहनकर आना होगा. परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले यानी पहली पाली में सुबह 9.30 तक सेंटर पर पहुंचना होगा, जबकि दूसरी पाली में 1.30 बजे ही केंद्र पर पहुंचने पर परीक्षा देने की अनुमति मिलेगी.

ठंड के चलते विशेष निगरानी
बोर्ड ने सभी केंद्र अधीक्षकों को साफ तौर पर निर्देश दिया है कि परीक्षार्थियों के कपड़ों की सघन तलाशी ली जाए. ठंड के मौसम में स्वेटर, जैकेट और मफलर में परीक्षार्थी नकल के लिए पर्चे का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में किसी प्रकार की कोई कोताही न बरतें.

परीक्षा का पैटर्न

  • एसटीईटी परीक्षा 150-150 नंबरों की होगी.
  • इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसके लिए ओएमआर शीट को भरना होगा.
  • ओएमआर शीट पर पहले से नाम, पिता का नाम, अनुक्रमांक, लिंग, विषय कोड और फोटो लगे रहेंगे.
  • 10 मिनट पहले मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में केंद्र अधीक्षक और वीक्षक प्रश्न पत्र खोल पाएंगे और उनके हस्ताक्षर भी होंगे.
  • निजी एजेंसी के फोटोग्राफर परीक्षार्थियों की परीक्षा अवधि में फोटोग्राफ भी लेंगे, जिससे सही और गलत की पहचान हो सकेगी.
  • परीक्षा को पूर्णतः कदाचार मुक्त बनाने के लिए बोर्ड ने प्रश्न पत्र के 10 सेट तैयार करवाए हैं, जिसे परीक्षार्थी परीक्षा खत्म होते ही ओएमआर सेट के साथ जमा कर पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details