बिहार

bihar

बिहार में कोरोना रिकवरी रेट 91%, कम हुई सक्रिय केस की संख्या

By

Published : Sep 15, 2020, 9:40 AM IST

बिहार में कोरोना रिकवरी रेट 91 प्रतिशत पहुंच गया है. प्रदेश का ये रिकवरी रेट राष्ट्रीय औसत से लगभग 13 प्रतिशत से अधिक है. वहीं, राज्य में बाढ़ की स्थिति सामान्य है. सरकार रोजगार सृजन पर काम कर रही है.

heath
सचिव सूचना और जनसंपर्क अनुपम कुमार

पटना: बिहार में कोरोना संक्रमण और रोकथाम, बाढ़, नदियों का जलस्तर सहित कई मुद्दों पर कई विभाग की ओर से जानकारी दी गई. जिसमें सूचना एंव जनसंपर्क, स्वास्थ्य विभाग और जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों ने राज्य की स्थिति के बारे में जानकारी दी. साथ ही सरकारी की ओर से किए जा रहे कार्यों का भी ब्यौरा दिया.

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को लेकर सरकार सजग है और आवश्यक कार्रवाई की जा रही है. बिहार में कोरोना की रिकवरी रेट 14 सितंबर को लगभग 91 प्रतिशत हो गया है, जो राष्ट्रीय औसत से लगभग 13 प्रतिशत से अधिक है. वहीं, बाढ़ की स्थिति अब पूरी तरह से लगभग सामान्य हो चुकी है. पटना जल संसाधन विभाग की ओर से लगातार तटबंधों पर नजर रखी जा रही है और पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए विभाग अलर्ट भी है.

15 करोड़ 22 लाख को मानव रोजगार सृजन
इसके साथ ही सूचना सचिव ने बताया कि रोजगार सृजन पर सरकार का विशेष ध्यान है और लॉकडाउन के समय से अभी तक 5 लाख 60 हजार 490 योजनाओं के अंतर्गत 15 करोड़ 22 लाख से अधिक मानव को रोजगार का सृजन किया जा चुका है.

24 घंटे में 6,630 वाहन जब्त
अनुपम कुमार ने बताया कि सरकार की ओर से 1 सितंबर से लागू अनलॉक-4 के तहत जारी गाइडलाइंस का अनुपालन कराया जा रहा है. पिछले 24 घंटे में 386 वाहन जब्त किए गए हैं और 12 लाख 81 हजार 700 रुपये की राशि जुर्माने के रुप में वसूल की गई है. इस दौरान कोई मुकदमा दर्ज नहीं किया गया है और किसी व्यक्ति की गिरफ्तारी भी नहीं हुई है. साथ ही उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर भी लगातार कार्रवाई की जा रही है. पिछले 24 घंटे में मास्क नहीं पहनने वाले 4,526 व्यक्तियों से 02 लाख 26 हजार 350 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गई है.

24 घंटे में 1,966 लोग स्वस्थ 1137 नए मामले
स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण से पिछले 24 घंटे में 1,966 लोग स्वस्थ हुए हैं और अब तक कुल 1,45,019 लोग कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं. विगत 24 घंटे में कोविड-19 के 1,137 नए मामले सामने आए हैं. वर्तमान में बिहार में कोविड-19 के 13,675 एक्टिव मरीज हैं. उन्होंने बताया कि 13 सिंतबर को 1,02,330 सैंपल की जांच की गई है और अब तक की गई कुल जांच की संख्या 49,86,747 है.

कोसी के बीरपुर बराज से पानी ज्यादा छोड़े जाने की आशंका
जल संसाधन विभाग के प्रभारी पदाधिकारी, बाढ़ अनुश्रवण सेल ने बताया कि कोसी नदी के वीरपुर बराज पर बीते सोमवार को 2 बजे 1,77,415 क्यूसेक जल प्रवाहित हुआ है और इसकी प्रवृति राइजिंग है. गंडक नदी में वाल्मीकिनगर बराज पर आज 1,06,600 क्यूसेक जल प्रवाहित हुआ है और इसकी प्रवृत्ति घटने की है. सोन नदी में इंद्पुरी बराज पर आज 27,097 क्यूसेक जल प्रवाहित हुआ है और इसकी प्रवृत्ति फॉलिंग है. बागमती नदी का जलस्तर ढेंग, सोनाखान, डूब्बाधार और कंसार/चंदौली में राइजिंग ट्रेंड है, जबकि कटौंझा, बेनीबाद और हायाघाट में स्थिर रहने की प्रवृत्ति है.

बूढी गंडक नदी के जलस्तर में सिकंदरपुर, समस्तीपुर रेल पुल और रोसरा रेल पुल पर बढ़ने की प्रवृत्ति है, जबकि खगड़िया में इसकी स्थिर रहने की प्रवृत्ति है. लेकिन सभी स्थलों पर नदी खतरे के निशान से नीचे बह रही है. बांकी अन्य सभी नदियों में कमला बलान, भुतही बलान, ललबेकिया, घाघरा, पुनपुन, अधवारा, खिरोई, गंगा के सभी गेज स्थलों पर जलस्तर स्थिर रहने या घटने की प्रवृत्ति है.

बारिश की संभावना
पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटे में नेपाल और बिहार के सभी नदियों के बेसिन में लाइट टू मोडरेट बारिश की संभावना व्यक्त की गई है, जबकि बागमती, कमला और महानंदा नदी के नेपाल स्थित जलग्रहण क्षेत्र में कुछ जगहों पर भारी वर्षा की संभावना जताई गई है. बिहार राज्य में विभिन्न नदियों पर अवस्थित तटबंध सुरक्षित हैं. जल संसाधन विभाग की ओर से निगरानी और चौकसी बरती जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details