बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मनरेगा के माध्यम से लगाए गये 1.10 करोड़ पौधे, अब फोकस संरक्षण पर : मंत्री श्रवण कुमार

मिशन 2.51 करोड़ पौधरोपण के तहत राज्य में एक दिन में करीब साढ़े तीन करोड़ पौधे लगाए गए हैं. मनरेगा से करीब 1.10 करोड़ पौधे लगे. ग्रामीण विकास विभाग इन पौधों के संरक्षण की योजना पर काम कर रहा है.

By

Published : Aug 16, 2020, 10:56 PM IST

कृषि मंत्री
कृषि मंत्री

पटना : ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि पौधों के संरक्षण के लिये नए हैंडपंप लगाए जा रहे हैं. राज्य के प्रखंडों और पंचायतों को टैंक ट्रॉली, बांस से निर्मित गैबियन भी दिए जा रहे हैं. पंचायत, प्रखंड से लेकर जिलों तक को हिदायत है, कि जो पौधे लगे हैंं उनका संरक्षण सुनिश्चित हो.

श्रवण कुमार ने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग को मिशन 2.51 के तहत 1.17 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य मिला था. लक्ष्य के पूर्ण करते हुए प्रखंड, पंचायत और जिलों में 1.10 करोड़ पौधे लगे. 534 प्रखंडों के लिये निर्धारित लक्ष्य में से 96.5 फीसद की उपलब्धि विभाग ने हासिल की गई. 24 जिले ऐसे हैं जहां शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया गया. 70 फीसद से कम उपलब्धि वाले पांच जिले हैं. 70 फीसद से अधिक पर शत-प्रतिशत के नीचे रहने वाले नौ जिले हैं.

2 हजार 555 हैंडपंप लगाए गए
विभाग द्वारा पौधे के संरक्षण की योजना पर अमल करने के लिये मंत्री श्रवण कुमार ने आधिकारियो को पौधे संरक्षण की योजना पर काम शुरू का आदेश दिया है. इन पौधे को बेहतर जीवन देने के लिए प्रखंड स्तर पर अब तक 2 हजार 555 हैंडपंप लगाए गए हैं. विभाग के स्तर पर 428 टैंक ट्रॉली भी खरीद कर जिलों को दी गई हैं.

7.5 फीसद पौधों की सिंचाई
श्रवण कुमार ने कहा कि पौधोरोपण से छह दिन के अंदर 7.5 फीसद पौधों की सिंचाई की व्यवस्था की जा चुकी हैं. इनके अलावा 18.27 लाख बांस के गैबियन भी लगाए जा चुके हैं. जिनसे करीब 17 फीसद पौधों को संरक्षित किया गया है. अधिकारियों को पौधों के संरक्षण के लिए आवश्कता के मुताबिक गैबियन, हैंड पंप, टैंक ट्रॉली मुहैया कराए जाएं

'पौधों को संरक्षित करें, ताकि वो पेड़ बनें'
ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि पौधे लगाने से ज्यादा महत्वपूर्ण इनकी जीवन रक्षा है. इसके लिए विभाग के स्तर पर भी काम हो रहे हैं और सभी स्कूल-कॉलेजों के अध्यापक, विद्यार्थी सभी आयु एवं वर्ग के व्यक्तियों से पौधे के संरक्षण को आगे आने की अपील की गई है. आगे आने वाले दिनों में सरकार का लक्ष्य और पौधे भी लगाने का है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details