बिहार

bihar

ETV Bharat / state

डिजिटल चुनाव को लेकर बोले नीरज कुमार- चुनाव आयोग लेगा फैसला

बिहार में साल के अंत में चुनाव होने हैं. वहीं, कोरोना का बढ़ रहा प्रकोप इसपर भी ग्रहण लगाते नजर आ रहा है. दूसरी ओर डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने चुनाव की प्रणाली बदलने के संकेत दिये हैं.

By

Published : May 21, 2020, 5:58 PM IST

नीरज कुमार ने दी प्रतिक्रिया
नीरज कुमार ने दी प्रतिक्रिया

पटना: बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चा का बाजार गर्म है. सुशील मोदी के बयान के बाद डिजिटल चुनाव को लेकर भी चर्चा शुरू हो गई है. हालांकि, बिहार में प्रमुख सत्ताधारी दल जदयू ने डिजिटल चुनाव को लेकर अपना स्टैंड क्लीयर नहीं किया है. जदयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने जरूर विरोध किया है लेकिन जदयू मंत्री नीरज का कहना है कि पहले चुनाव आयोग इस पर फैसला ले फिर पार्टी नेतृत्व करेगा.

बिहार में अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा का चुनाव होना है. लेकिन कोरोना संकटकाल में इस पर असर भी पड़ सकता है. राजनीतिक हलकों में यह चर्चा खूब हो रही है कि इस बार पहले की तरह प्रचार नहीं होगा. इस बीच सुशील मोदी का बयान आ गया कि डिजिटल चुनाव हो सकता है, जिसमें वोटरों को बूथ तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. लेकिन जदयू मंत्री नीरज कुमार ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा कि जब तक चुनाव आयोग इस पर फैसला नहीं लेता है तब तक कुछ भी बोलना सही नहीं है.

नीरज कुमार ने दी प्रतिक्रिया

'आने वाली स्थिति क्या होंगी, किसी को नहीं पता'
उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में बिहार में चुनाव कराना एक बड़ी चुनौती है क्योंकि आने वाले समय में क्या स्थिति होगी यह कोई नहीं जानता है. जदयू नेता ने कहा कि यह बीमारी संक्रमण से फैलती है, यह तो सबको पता है लेकिन इसका इलाज क्या है ये किसी को नहीं पता.

चुनाव आयोग लेगा निर्णय-नीरज कुमार
डिजिटल चुनाव के लिए पार्टी तैयार है? इस सवाल पर जदयू मंत्री ने कहा कि पहले चुनाव आयोग फैसला तो करें, फिर पार्टी नेतृत्व तय करेगा. चुनाव की तिथि बढ़ाने को लेकर भी नीरज कुमार ने चुनाव आयोग के निर्णय की बात कही. वहीं, जदयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी के बयान पर जदयू मंत्री ने कहा कि जब प्रधान महासचिव ही बयान दे रहे हैं, तो पार्टी की तरफ से उन्हीं के बयान को माना जाएगा.

डिजिटल चुनाव प्रचार
जदयू मंत्री का साफ कहना है कि चुनाव आयोग का क्षेत्राधिकार है और सभी दलों से चुनाव आयोग सलाह भी लेगा, जिससे कोरोना महामारी के समय लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो. कुल मिलाकर जदयू की तरफ से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही फैसला लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details