बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में आज BJP से JDU के संबंध ठीक, कल क्या होगा कोई नहीं जानता : वशिष्ठ नारायण सिंह

वशिष्ठ नारायण सिंह ने ईटीवी भारत से बात करते हुए स्पष्ट कर दिया कि बिहार में अरुणाचल प्रदेश की घटना का प्रभाव पड़ेगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम अपनी तरफ से रिश्ता मजबूत करने में लगे हैं. आने वाला समय बताएगा कि क्या होगा. पढ़ें और देखें, खास बातचीत....

By

Published : Dec 29, 2020, 5:15 PM IST

Updated : Dec 29, 2020, 6:29 PM IST

बिहार की ताजा खबर
बिहार की ताजा खबर

पटना :बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान जिस तरह लोजपा ने बिहार गठबंधन का साथ छोड़ जेडीयू पर हमला किया और बीजेपी का साथ दिया. उससे जेडीयू को बड़ा नुकसान पहुंचा. इसके बाद अरुणाचल प्रदेश में जेडीयू के 6 विधायक जिस तरह बीजेपी में शामिल हो गए. उससे एनडीए गठबंधन पर बड़ा सवाल उठ रहा है. इस पूरे सियासी घटनाक्रम पर जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की.

जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने सबसे पहले प्रदेश और देशवासियों को नए साल की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राजनीति में छोटी-मोटी घटनाएं होती रहती हैं. हम तो पार्टी की मजबूती के लिए लगे हुए हैं. यही वजह है कि हमने आरसीपी सिंह को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की कमान सौंप दी है.

ईटीवी भारत पर वशिष्ठ नारायण सिंह

अरुणाचल मामले पर दिया बड़ा बयान
वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि बीजेपी और जेडीयू, अगर साथ में काम कर रहे हैं तो ये स्वभाविक है कि अरुणाचल प्रदेश में हुए सियासी घटनाक्रम का असर बिहार में पड़ेगा. इसके साथ ही उन्होंने आरसीपी सिंह को सौंपी गई जिम्मेदारी के बारे में बताते हुए कहा कि आरसीपी सिंह को अन्य प्रदेशों में पार्टी की मजबूती के लिए ये कमान सौंपी गई है. नीतीश कुमार चाहते हैं कि वो अन्य प्रदेशों में पार्टी का विस्तार करें. उन्हें सभी प्रदेशों के बारे में जानकारी भी है.

समय सब तय करेगा : वशिष्ठ नारायण सिंह
ईटीवी संवाददाता अविनाश ने जब वशिष्ठ नारायण सिंह के पूछा कि अब बीजेपी के साथ कैसे आगे बढ़ेंगे ? इसका सवाल का जवाब देते हुए वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा,'मैं अपनी पार्टी की तरफ से बता सकता हूं कि हम अंतिम दूरी तक संबंध निभाने का प्रयास करेंगे. इस रिश्ते को मधुर, मजबूत और सशक्त बनाने का प्रयास करेंगे. हां कल क्या होगा? ये कोई नहीं जानता. समय सब तय करता है. आने वाले समय में सब ठीक हो जाने की संभावना है.'

आरजेडी के स्वागत पर क्या बोले वशिष्ठ नारायण
आरजेडी ने कहा, 'नीतीश कुमार पीएम मैटेरियल हैं, वो महागठबंधन में आ जाएं.' इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि आरजेडी के लोग सपना देखते हैं. अभी तक अपशब्द बोलते रहे, तरह-तरह की बातें करते रहे. इसलिए विरोधी विपक्षी दलों और आरजेडी की बात को हम इतना तवज्जो नहीं देते हैं.

पीएम बनने लायक हैं नीतीश कुमार?
वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि हम लोगों ने कभी इस बात के लिए क्लेम नहीं किया. हां, नीतीश कुमार में सक्षम नेतृत्व करने की क्षमता है. नीतीश को सरकार चलाने का बहुत बेहतर अनुभव है. नीतीश कुमार का ट्रैक रिकॉर्ड केंद्र में भी अच्छा है. वो किसी ढंग की भी जिम्मेदारी निभाने के लिए सक्षम हैं. लेकिन हमने कभी कोई दावा नहीं किया. अब जिसे जो कहना है वो कहे.

बीजेपी बदल रही है?
इस सवाल का जवाब देते हुए वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि अरुण जेटली जैसा बेहतर कोर्डिनेशन करने वाले बहुत कम लोग हैं. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की भूमिका, जो उनके जीवन काल में रहती है, उसके लिए याद किए जाते हैं. अरुण जेटली को उनकी उसी भूमिका के लिए याद किया जाता रहेगा. उनके समय में जिस तरह का रिश्ता था, हम चाहते हैं वैसा ही रिश्ता बना रहे.

वहीं, वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि नीतीश कुमार ने एक पद का जो फैसला लिया है, वो पार्टी की मजबूती के लिए लिया है. हर परिस्थिति को लिए पार्टी तैयार है.

Last Updated : Dec 29, 2020, 6:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details