बिहार

bihar

स्मार्ट सिटी के प्रबंधक के निर्देश पर काम में आई तेजी, तय समय पर योजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य

By

Published : Sep 28, 2020, 6:31 PM IST

वीरचंद पटेल पथ के सड़क किनारे कुल 50 वृक्ष लगाए जाएंगे. इस संबंध में वन विभाग के रेंजर को जल्द से जल्द काम सम्पन्न करने का निर्देश दिया गया है. परियोजना के अंतर्गत सड़क के दोनों किनारे नाला निर्माण, नालों को जोड़ने व मिलर स्कूल की दीवार निर्माण का काम पूरा कर लिया गया है.

patna
patna

पटनाःस्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पटना शहर के चयनित इलाकों में काम शुरू कर दिया गया है. स्मार्ट सिटी के प्रबंधक निर्देशक हिमांशु शर्मा इसे लेकर काफी सक्रिय दिख रहे हैं. वे लगातार कार्य स्थल पर जाकर कामों का निरीक्षण कर रहे हैं. साथ ही अधिकारियों को काम में तेजी लाने के निर्देश भी दे रहे हैं.

लोगों को मिलेगा शुद्ध वातावरण
स्मार्ट सिटी के तहत वीरचंद पटेल पथ को मॉडल बनाने का काम इन दिनों चल रहा है. विभाग ने दस दिनों के अंदर काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा है. वहीं अदालतगंज तालाब के सौंदर्यीकरण का काम भी जल्द पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि शहर के लोगों को शुद्ध वातावरण मिल पाए.

देखें रिपोर्ट

10 दिन के अंदर काम पूरा करने के निर्देश
स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत वीरचंद पटेल पथ को मॉडल रोड बनाने को लेकर स्मार्ट सिटी लिमिटेड लगातार काम कर रही है. इस परियोजना के अंतर्गत इनकम टैक्स गोलंबर और आर ब्लॉक चौराहा के बीच स्थित वीरचंद पटेल पथ के दोनों किनारे कुल 260 स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी. इस काम को अलगे 10 दिन के अंदर पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

लगाए जाएंगे 50 पेड़
वीरचंद पटेल पथ के सड़क किनारे कुल 50 वृक्ष लगाए जाएंगे. इस संबंध में वन विभाग के रेंजर को जल्द से जल्द काम सम्पन्न करने का निर्देश दिया गया है. परियोजना के अंतर्गत सड़क के दोनों किनारे नाला निर्माण, नालों को जोड़ने व मिलर स्कूल की दीवार निर्माण का काम पूरा कर लिया गया है. स्ट्रीट लाइटिंग व वृक्षारोपण होते ही दो सप्ताह में करीब साढ़े 6 करोड़ रुपये की लागत से यह परियोजना पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

स्मार्ट सिटी प्रबंधक

तालाब का किया जा रहा जीर्णोद्धार
अदालतगंज परियोजना के अंतर्गत तालाब जीर्णोद्धार का काम तेजगति से चल रहा है. ओपन एयर थियेटर व घाट निर्माण का काम पूरा कर लिया गया है. दस दिनों के अंदर फव्वारे से तलाब को सुसज्जित करने का काम शुरू कर दिया गया है, वहीं बाउंड्री वॉल, फूड कोर्ट, पाथवे व लाइटिंग का काम किया जा रहा है.

75 फीसदी कार्य पूरा
शुद्ध वातावरण के लिए वृक्षारोपण का काम अगले सप्तदाह से शुरू हो जाएगा. दो दिन पहले प्रबंधक निदेशक ने काम जल्द पूरा करने के लिए मजदूरों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया है. वर्तमान में स्थल पर 50-55 मजदूर कार्यरत हैं. करीब 10 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना के अंतर्गत करीब 75 फीसदी कार्य पूरा कर लिया गया है.

बिहार के चार शहर बनेंगे स्मार्ट सिटी
बता दें कि मोदी सरकार ने स्मार्ट सिटी मिशन के लिए देश भर से 100 शहरों को स्मार्ट बनाने के लिए चुना गया है. जिसमे बिहार के चार शहर शामिल हैं. इन सभी शहरों को मॉडल बनाने के लिए नगर विकास विभाग ने 2017 मे स्मार्ट सिटी लिमिटेड का गठन किया. इसके तहत पांच साल में सभी परियोजनाओं का काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details