बिहार

bihar

Winter Tips : ठंड है प्रचंड, ऐसे में सेहत के लिए खानपान में क्या करें इस्तेमाल..जानें

By

Published : Jan 18, 2023, 4:20 PM IST

Updated : Jan 18, 2023, 4:54 PM IST

कड़ाके की इस ठंड में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में सबसे पहला सवाल यह आता है कि ठंड में खानपान (Winter Special Food) कैसा हो जिसका स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर पड़े और सेहत के साथ ठंड से भी बचाव हो. आखिर क्या खास खानपान सर्दियों के मौसम में होना चाहिए, जिससे तंदरुस्ती बनी रहे. इसी विषय पर अधिक जानकारी के लिए डायटिशियन प्रिया दूबे से बातचीत कर कुछ रोचक जानकारियां जुटाई गई हैं.पढ़ें पूरी रिपोर्ट..

सर्दियों में अच्छी सेहत के लिए खानपान को लेकर डायटिशियन से बातचीत
सर्दियों में अच्छी सेहत के लिए खानपान को लेकर डायटिशियन से बातचीत

सर्दियों में अच्छी सेहत के लिए खानपान को लेकर डायटिशियन से बातचीत

पटना: बिहार की राजधानी समेत प्रदेश में हर जगह प्रचंड ठंड पड़ रही है. डॉक्टरों की माने तो ठंड के मौसम में खान-पान का भी विशेष महत्व (Special food for health in cold) होता है. ऐसे मौसम में ठंड से बचाव और अच्छी सेहत के लिए लोग तरह-तरह के गर्म पदार्थ का सेवन करते हैं, लेकिन चिकित्सकों का कहना है कि इस मौसम में हरी सब्जियां और डार्क कलर की सब्जियां ज्यादा फायदेमंद होती हैं. इसके अलावा भी खानपान में बहुत से ऐसे कारक होते हैं जिसका ध्यान हमें ठंड के मौसम में रखना चाहिए.

ये भी पढ़ेंःठंड में बढ़े हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मामले, 50 से 80 आयु वाले सर्वाधिक चपेट में.. जानें कैसे रखें ख्याल

डार्क कलर की फल-सब्जी सबसे ज्यादा फायदेमंद: पटना में ख्याति प्राप्त डाइटिशियन डॉक्टर प्रिया दूबे ने बताया कि ठंड के मौसम में पालक, मेथी जैसी हरी सब्जियां काफी मिलती हैं. इनका उपयोग काफी फायदेमंद होता है. पालक और मेथी को दाल में डालकर बना सकते हैं. इसके अलावा इस मौसम में संतरा, मौसमी, गाजर, चुकंदर इत्यादि कई प्रकार के डार्क कलर के फल का सेवन भी फायदेमंद होता है. जिन महिलाओं को एनीमिया की शिकायत हो जाती है उनके लिए, या जो बच्चे जिन में आयरन की मात्रा कम हो जाती है, उनके लिए इस मौसम में काफी पौष्टिक सब्जियां और फल मिलते हैं.

विटामिन-सी युक्त फल-सब्जियां ठंड में ज्यादा लेंः प्रिया दूबे ने बताया कि इस मौसम के सभी सीजनल सब्जियां और फल उनके लिए काफी लाभदायक होते हैं. इस मौसम में विटामिन सी युक्त सब्जियां और फल काफी मिलते हैं और यह हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. सीजनल फल के तौर पर नारंगी, मौसमी, सेव, अमरूद, बेर, सपाटू इत्यादि फलों का सेवन भी फायदेमंद होता है.आंवला का मुरब्बा जरूर फायदेमंद है लेकिन इससे कई गुना अधिक फायदेमंद कच्चा आंवला हलके नमक के साथ खाना है.

खाली पेट सुबह में नहीं करें फल का सेवनःप्रिया दूबे ने बताया कि इस मौसम में जो भी सीजनल फल मिल रहे हैं सभी को सेवन करें लेकिन इस बात का विशेष ख्याल रखें कि इस फल का सेवन मीड मॉर्निंग में करें. यानी कि सुबह नाश्ते के बाद ही फल खाएं. बहुत लोग फल खाने के लिए सुबह खाली पेट में फल खा लेते हैं जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है. किसी प्रकार की कोई भी फल को खाली पेट नहीं खाना चाहिए. प्रॉपर ब्रेकफास्ट ले और उसके बाद एक सेब खा ले या अन्य कोई फल खा ले. रात के समय भी फल खाने से थोड़ी परहेज करनी चाहिए.

आंवले के मुरब्बा से बेहतर कच्चा ही खाएंः उन्होंने बताया कि ठंड के मौसम में गर्म खाना खाना चाहिए और इस मौसम में मेथी, या मेथी पत्ता का साग और पराठा खाना भी फायदेमंद होता है. लोग इस मौसम में च्यवनप्राश खाते हैं, लेकिन कई लोगों कि पेट में यह समस्या उत्पन्न कर देता है. क्योंकि इसमें काफी गर्म चीजें मिलाई गई रहती हैं. मात्रा अधिक हो जाती है तो पेट सही से साफ नहीं होगा. आंवला का मुरब्बा और जेली बनाकर भी लोग खाते हैं, लेकिन किसी भी फूड को यदि आप आगे बनाते हैं तो उसका न्यूट्रीशन बर्न करता है. ऐसे में उनकी सलाह होगी कि जो लोग आंवला खाते हैं, वह कच्चा आंवला भी खा सकते हैं, यह भी अच्छा लगता है.

" ठंड के मौसम में पालक, मेथी जैसी हरी सब्जियां काफी मिलती हैं. इनका उपयोग काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा इस मौसम में संतरा, मौसमी, गाजर, चुकंदर इत्यादि कई प्रकार के डार्क कलर के फल का सेवन भी फायदेमंद होता है. खाली पेट सुबह में फल का सेवन नहीं करना चाहिए"- डॉ प्रिया दुबे, डाइटिशियन

Last Updated : Jan 18, 2023, 4:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details