बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पशु चिकित्सक की सलाह लॉकडाउन में रखें पालतू पशु का विशेष ध्यान, भोजन में दें पोषक त्तव

पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के पशु चिकित्सक डॉक्टर विवेक कुमार सिंह का कहना है कि मौसम के हिसाब से हमें पशुओं की देखभाल करनी होती है. निश्चित तौर पर लॉकडाउन है. अभी घर से निकलना ठीक नहीं है. इसलिए घर में ही रहकर अपने पालतू पशु का हमें देखभाल करनी चाहिए. हमें पशुओं को मुख्य रूप से पोषक आहार इस समय में देना चाहिए.

By

Published : Jul 17, 2020, 8:01 AM IST

lock down
lock down

पटनाः कोरोना संक्रमण का काल है और इसको लेकर फिर से एक बार राज्य में लॉकडाउन लगाया गया है. लॉकडाउन के दौरान पालतू पशु को लेकर लोग काफी एहतियात बरतते है. पशु चिकित्सक का भी मानना है कि जो अभी सीजन है. इसमे फ्लू का संक्रमण जानवरों में भी होने की संभावना होती है. इसलिए पालतू पशु को भी इस समय विशेष केअर की आवश्यकता है.

लॉकडाउन में पालतू पशु की करे देखभाल
पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के पशु चिकित्सक डॉक्टर विवेक कुमार सिंह का कहना है कि मौसम के हिसाब से हमें पशुओं की देखभाल करनी होती है. निश्चित तौर पर लॉकडाउन है. अभी घर से निकलना ठीक नहीं है. इसलिए घर में ही रहकर अपने पालतू पशु का हमें देखभाल करनी चाहिए. हमें पशुओं को मुख्य रूप से पोषक आहार इस समय में देना चाहिए. साथ ही पशु को स्वच्छ पानी दे. जिससे उन्हें किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो.

देखें पूरी रिपोर्ट

पालतू पशुओं के खाने का रखे ध्यान
विवेक कुमार सिंह का कहना है कि कोरोना संक्रमण काल में सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपने पालतू पशु जिसे आप पहले बाहर ले जाते थे. लॉकडाउन में उसे बाहर नहीं घुमा पाते है, तो उन्हें अपने घर पर ही नियमित रूप से भ्रमण कराए. साथ ही विटामिन सी और जिंक जैसे पोषक तत्व का भी उपयोग उनके भोजन में करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details