बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सोलर मोबाइल वैन से बच्चों को मिलेगी स्मार्ट क्लास की सुविधा, योजना की हुई शुरुआत

ग्रामीण इलाको में बिजली की समस्या है. ऐसे इलाकों में सोलर पैनल लगे मोबाइल वैन से छात्राओं को कंप्यूटर की शिक्षा दी जाएगी. सरकारी स्कूल में सोलर मोबाइल वैन से कंप्यूटर की पढ़ाई की सुविधा की व्यवस्था की जा रही है.

By

Published : Sep 20, 2019, 9:34 PM IST

पटना

पटना: सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को लेकर कई तरह की योजना चला रही है. इसी कड़ी में स्मार्ट क्लासेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक नया कदम उठाया जा रहा है. सरकार ने सोलर पैनल से जुड़ी कंपनी को कंप्यूटर क्लास की जिम्मेदारी दी है.

पटना के बांकीपुर गर्ल्स स्कूल से सूर्यकिरण प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है. इसकी शुरुआत प्रदेश में सबसे पहले इस विद्यालय में किया गया. इसका उद्घाटन अरुण सिन्हा और संजीव चौरसिया ने संयुक्त रूप से किया. कंप्यूटर शिक्षा की महत्ता को देखते हुए इस योजना को लागू किया गया है.

ईडी इम्पैक्ट कंपनी के डायरेक्टर जोशी मैथ्यू का बयान

मोबाइल वैन से दी जाएगी कंप्यूटर शिक्षा
बता दें कि ग्रामीण इलाको में बिजली की समस्या है. ऐसे इलाकों में सोलर पैनल लगे मोबाइल वैन से छात्राओं को कंप्यूटर की शिक्षा दी जाएगी. सरकारी स्कूल में सोलर मोबाइल वैन से कंप्यूटर की पढ़ाई की सुविधा की व्यवस्था की जा रही है. इसकी व्यवस्था की जिम्मेवारी ईडी इम्पैक्ट कंपनी को दी गई है. इससे बच्चों को ऑनलाइन फार्म भरने में भी मदद मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details