बिहार

bihar

कोरोना से लड़ाई : बिहार में रची गई चीन की विशाल चोंच वाली 'लाल चिड़िया'

By

Published : Apr 17, 2020, 11:13 AM IST

Updated : Apr 17, 2020, 12:19 PM IST

श्याम शर्मा ने 'कोरोना संक्रमण' पर ड्राइंग शृंखला चोंच वाली 'लाल चिड़िया' शीर्षक से छह बड़े आकार की ड्राइंग बनाई है. जिसमें पांच श्वेत-श्याम और एक रंगीन ड्राइंग है. साथ ही वो अभी छोटे आकार के 16 चित्रों को फाइनल टच देने में जुटे हैं.

लाल चोंच वाली चिड़िया कोरोना
लाल चोंच वाली चिड़िया कोरोना

पटना:देश की पुरानी कहावत 'एक चित्र हजार शब्दों के बराबर' की तर्ज पर हमेशा से चित्रकार समसामयिक मुद्दों को उठाते रहे हैं. इसी क्रम में दुनिया पर काली छाया की तरह मंडरा रहे कोरोना महामारी पर पद्म श्री श्याम शर्मा ने विशाल चोंच वाली 'लाल चिड़िया' नाम की एक पेंटिंग बनाई है. मामले में चित्रकार ने बताया कि उन्होंने कोरोना संक्रमण पर एक ड्राइंग श्रृंखला बनाई है.

श्याम शर्मा की कोरोना ड्राइंग सीरीज

'पटना आर्ट कॉलेज में लगाई जाएगी प्रदर्शनी'
श्याम शर्मा ने 'कोरोना संक्रमण' पर ड्राइंग शृंखला 'चोंच वाली लाल चिड़िया' शीर्षक से छह बड़े आकार की ड्राइंग बनाई है. जिसमें पांच श्वेत-श्याम और एक रंगीन ड्राइंग है. साथ ही वो अभी छोटे आकार के 16 चित्रों को फाइनल टच देने में जुटे हैं.

जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि समय अनुकूल होते ही पटना आर्ट कॉलेज में इसकी प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी.

चित्रकार पद्म श्री श्याम शर्मा

'इंसान के वैचारिक विकास का माध्यम'
कोरोना पर ड्राइंग श्रृंखला को लेकर पटना आर्ट कॉलेज के प्राचार्य पद से रिटायर्ड 79 वर्षीय चित्रकार शर्मा को रोजाना छह से आठ घंटे काम करने पड़े. मौके पर उन्होंने बड़े ही बेबाकी से कहा कि चीन की लम्बी चोंच वाली लाल चिड़िया बहुत खतरनाक है.

श्याम शर्मा की कोरोना वाली पेंटिंग

मास्क लपेटे आदमी, स्ट्रेचर पर लेटे आदमी, मौत की गिरफ्त, दहशत में लोग, चाहते तो ये सब आसानी से बना देते. लेकिन कला केवल मनोरंजन नहीं है, यह ज्ञानार्जन और इंसान के वैचारिक विकास का माध्यम भी है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

संक्रमण का एक प्रतीक
गौरतलब है कि विश्व के मशहूर चित्रकार पाब्लो पिकासो ने द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद जो चित्र बनाई. वह आज भी लोगों के जेहन में है. उन्होंने अपने चित्र का नाम दिया था ब्लैक कैट, ठीक उसी प्रकार आज कोरोना से पूरा विश्व जूझ रहा है. ऐसी स्थिति में श्याम शर्मा जो सीरीज बनाया है उन्होंने भी अपने कलाकृति 'भाग कोरोना भाग' और 'लाल चोंच वाली विशाल चिड़िया' को संक्रमण का एक प्रतीक बनाया है.

अपनी पेंटिंग के साथ श्याम शर्मा
Last Updated : Apr 17, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details