बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सुपर-30 का जल्द होगा विस्तार, देशभर के बच्चे ले सकेंगे लाभः आनंद कुमार

सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार शनिवार को खंडवा पहुंचे. जहां उन्होंने ईटीवी भारत से खास बातचीत की है. इस दौरान उन्होंने शिक्षा नीति सहित तमाम मुद्दों पर खुलकर अपनी बात रखी.

By

Published : Dec 28, 2019, 3:21 PM IST

anand kumar
anand kumar

खंडवा/पटनाः सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के 52वें प्रांत अधिवेशन में शिरकत करने के लिए खंडवा पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने ईटीवी भारत से खासत बातचीत की. इस दौरान उन्होंने अपने संस्थान सुपर-30 से लेकर देश की शिक्षा नीति सहित तमाम विषयों पर खुलकर अपनी बात रखी.

सवाल- 1 सुपर-30 का सफर कैसा रहा ?
जवाब- आनंद कुमार ने सुपर-30 के अभी तक के सफर को लेकर कहा कि उन्होंने ऐसे बच्चों के लिए काम किया, जो पढ़ना चाहते थे. कुछ अच्छा करना चाहते थे, लेकिन उनके पास संसाधन नहीं था. साधारण पारिवारिक पृष्ठभूमि से आने कारण उनके साथ आर्थिक तंगी थी. आज ऐसे कई बच्चे देश-विदेशों में बड़े पदों पर आसीन हैं.


सवाल- देश में कई ऐसे प्रतिभावान बच्चे हैं जो आपके संस्थान सुपर 30 में पढ़ना चाहते हैं. इसके विस्तार की क्या योजना है ?
जवाब- फिलहाल मैं इसके विस्तार पर ही कार्य कर रहा हूं. आगामी 2020 में इसका बड़ा स्वरूप देखने को मिलेगा. ताकि देशभर के बच्चे सुपर-30 का लाभ ले सके. जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी.

सवाल- देश में शिक्षा नीति में परिवर्तन की चर्चाएं होती हैं, एक शिक्षाविद् होने के नाते आप इस बारे में क्या सोचते हैं ?
जवाब- शिक्षा नीति को लेकर हमें अपने पाठ्यक्रम को व्यवहारिक ज्ञान आधारित पाठ्यक्रम बनाना चाहिए. साथ ही हमारे शिक्षकों को बेहतर ट्रेनिंग की आवश्यकता है. हमें शिक्षकों को खास प्रकार की ट्रेनिंग देनी होगी, जो बच्चों को बेहतर शिक्षा दे सकें. इसके लिए केंद्र और राज्य की सरकारों ने मिलकर योजना बनानी चाहिए.

सुपर-30 के संचालक आनंद कुमार से खास बातचीत


सवाल- केंद्र सरकार विश्वविद्यालयों से महाविद्यालयों की संबद्धता हटाने पर विचार कर रही है. ऐसे में महाविद्यालय स्वायत्त तरीके से काम कर सकेंगे अगर ऐसा होता है तो आप इसे कैसे देखते हैं ?

जवाब- शिक्षा में स्वतंत्रता बहुत जरूरी हैं, क्योंकि स्वतंत्रता से ही विकास संभव है. महाविद्यालयों को स्वायत्तता देना जरूरी है और ये अच्छी बात भी है, लेकिन कुछ मायनों में ऐसा ना हो. निजी कॉलेज अपनी मनमानी करते हैं और इसे पैसा कमाने का साधन बना लिए हैं.


सवाल- देशभर में कई विश्वविद्यालयों में आज युवा नागरिकता संशोधन अधिनियम और एनआरसी को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं ?
जवाब- भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र है. यहां सभी को अपनी बात रखने की आजादी है. लेकिन तरीका शांतिपूर्वक होना चाहिए. आजादी और लोकतंत्र के नाम पर हिंसा करना कतई उचित नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details