बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: यहां इफ्तार के बाद लीजिए शीर चाय का मजा, स्वाद ऐसा कि मन खुश हो जाए

राजधानी पटना सहित इन दिनों पूरे प्रदेश में रोजे को लेकर रोजेदारों में खासा उत्साह है. खरीददारी भी शुरू हो गई है. लेकिन रोजे के दिनों में पटना के सब्जीबाग इलाके में शीर चाय की मिठास की चर्चा जोरों पर रहती है.आइये जानते हैं क्या है इसकी विशेषता.

By

Published : Jun 1, 2019, 3:27 AM IST

चाय पीते रोजेदार

पटना: रमजान की धूमधाम पूरे हिंदुस्तान में देखी जा रही है. हालांकि रमजान के दौरान राजधानी पटना की हम बात करें तो यहां रौनक की रौनक नजर आती है. रोजेदार दिन भर रोजा रखने के बाद शाम में इफ्तार करते हैं. इसके बाद दूरदराज से पटना के सब्जी बाग इलाके में शीर चाय पीने के लिए चाय दुकानों का रुख करते हैं.

ईटीवी भारत संवाददाता की रिपोर्ट

पूरे पटना में प्रसिद्ध है शीर चाय
पटना के सब्जी बाग इलाके में चाय दुकान चलाने वाले मोहम्मद हैदर अन्य दिनों सिर्फ चाय बेचने का काम करते हैं और रमजान आते ही मोहम्मद हैदर 10 रूपय में शीर की चाय पूरे महीने बेचते हैं और इनके दुकान की चाय पीने पटना और उसके आसपास के लोग भी पहुंचते हैं.

शाही चाय के लिए लगाया पोल्टर

इस विधि से तैयार करते हैं चाय
मोहम्मद हैदर बताते हैं कि इस दूध में पंचमेवा डालकर करीब घंटे दो घंटे तक दूध को उबाला जाता है. उसके बाद इसमें एक अलग किस्म की चाय की पत्ती डालकर इसे करीब 1 घंटे तक उबालकर लोगों को परोसा जाता है. इन दिनों उनके दुकान पर काफी भीड़ देखी जा रही है. लोग चाय के स्वाद का खूब मजा ले रहे हैं.

ईद को लेकर खरीददारी करती युवती

ईद को लेकर कपड़ों की खरीदारी भी शुरू
राजधानी पटना का सब्जीबाग इलाका शीर चाय के लिए काफी मशहूर है. यहां दूरदराज से आए रोजेदारों की भीड़ नजर आती है. वहीं, रमजान के आखिरी जुम्मा के साथ कपड़ों की खरीदारी भी शुरू हो गई है. पटना के सब्जी बाग इलाके के सबसे मशहूर पटना मार्केट की बात करें तो कुछ खरीदारी के लिए हर तरफ बच्चे जवान महिलाएं रोजा इफ्तार करने के बाद खरीदारी करने के लिए निकल रहे हैं और दिल खोल कर खरीदारी कर रहे हैं.

बाजार में महिलाओं की भीड़
वहीं, पटना मार्केट में इफ्तार के बाद जुटने वाली महिलाओं की भीड़ ईद की खरीदारी करती दिख रही हैं. मुस्लिम महिलाएं ईद के आखिरी जुमे को अपने और अपने परिवार के लिए जूते कपड़े की खरीदारी करने मार्केट पहुंच रही हैं. कुल मिलाकर राजधानी में ईद को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details