बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बड़ी पटनदेवी से निकली भव्य शोभायात्रा, मन्दिर नव निर्माण के साथ की जा रही प्राण-प्रतिष्ठा

शक्तिपीठ बड़ी पटनदेवी ग्रह प्रकाट्य स्थान मन्दिर का भव्य नव निर्माण साथ ही माता पटनेश्वरी की प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर माता पटनेश्वरी का भव्य शोभा यात्रा निकाली गई.

By

Published : Jan 31, 2020, 9:52 AM IST

Updated : Jan 31, 2020, 10:04 AM IST

बड़ी पटनदेवी से निकाली गई भव्य शोभायात्रा
बड़ी पटनदेवी से निकाली गई भव्य शोभायात्रा

पटना:बड़ी पटनदेवी मन्दिर में बनारस के बाबा वीके भारद्वाज की देख-रेख में मन्दिर नव निर्माण और माता पटनेश्वरी की प्राण-प्रतिष्ठा की जा रही है. ऐसे में माता की भव्य नगर भृमण शोभायात्रा में हजारों श्रद्धालुओं ने बाजे-गाजे के साथ भाग लिया. जहां श्रद्धालु भक्तिमय होकर झूमते नजर आए. कड़ी सुरक्षा के बीच माता पटनेश्वरू का नगर भ्रमण शोभायात्रा सफल हुई.

निकाली गई भव्य शोभा यात्रा
शक्तिपीठ बड़ी पटनदेवी ग्रह प्रकाट्य स्थान मन्दिर का भव्य नव निर्माण साथ ही माता पटनेश्वरी की प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर माता पटनेश्वरी का भव्य शोभा यात्रा निकाली गई. यह शोभायात्रा अशोक राजपथ से निकलकर पटना सिटी के कई रास्तों से होते हुए आयोजन स्थल तक पहुंची. माता के भव्य शोभायात्रा में हजारों श्रद्धालुओ ने भाग लिया. बता दें कि यह आयोजन नगर भृमण आयोजन समिति की ओर से किया गया.

निकाली गई भव्य शोभा यात्रा

मंदिर की मान्यता
ऐसी मान्यता है कि बड़ी पटनदेवी कॉलोनी स्थित ग्रह स्थान के पास ही माता सती का दक्षिण जंघा सुदर्शन चक्र से कटकर इसी स्थान पर गिरा था. उस समय से लेकर आज तक यह शक्तिपीठ बड़ी पटनदेवी माता के रूप में विराजमान है. इसलिए माता का भव्य मंदिर का नव निर्माण और माता पटनेश्वरी के साथ-साथ कई देवताओं की भी प्राण-प्रतिष्ठा कर नगर भृमण कराया गया. वेद शिव महापुराणों में भी शक्तिपीठ बड़ी पटनदेवी मन्दिर का इतिहास अंकित है.

भव्य शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु
Last Updated : Jan 31, 2020, 10:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details