बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना AIIMS में कोरोना वैक्सीन ट्रायल का दूसरा चरण 29 से शुरू, वॉलंटियर्स के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी

पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन के परीक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन लगातार हो रहा है. भारत बायोटेक के वैक्सीन पर पूरे देश की नजर है. देश के कई एम्स में वैक्सीन का परीक्षण चल रहा है, इनमें पटना स्थित एम्स भी एक है.

By

Published : Jul 27, 2020, 4:25 AM IST

पटना AIIMS
पटना AIIMS

पटना: भारत बायोटेक की ओर से पटना एम्स में वैक्सीन का टेस्ट चल रहा है. इसमें 27 लोगों ने भागीदारी दी है. मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. सीएम सिंह के अनुसार सभी स्वस्थ हैं. एम्स में दूसरे चरण के वैक्सीन की प्रक्रिया भी जल्द शुरू की जा रही है. उसकी तैयारी की जा रही है. वहीं, नए लोगों के रजिस्ट्रेशन के लिए व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है.

पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्स) में भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन के मानव परीक्षण का दूसरा चरण 29 जुलाई से शुरू हो जाएगा. एम्स के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. सीएम सिंह के अनुसार पहला चरण वैक्सीन का सफल रहा है. अब दूसरे चरण के वैक्सीन की तैयारी हो रही है. वैक्सीन देने के 2 सप्ताह बाद स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा. सीएम सिंह के अनुसार जिन लोगों को वैक्सीन दी गई है, उन पर लगातार निगरानी रखी जा रही है.

वॉलंटियर्स के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी

वैक्सीन परीक्षण का हिस्सा बनने वाले इच्छुकों के लिए वाट्सएप सेवा शुरू की गई है. 9471408832 पर कॉल और वाट्सएप पर आधारकार्ड की छायाप्रति भेज सकते हैं. बता दें कि एम्स प्रशासन ने 18 से 55 साल तक के 10 लोगों को चुना है. चयनित लोगों को आइसीएमआर (ICMR) की गाइडलाइन के अनुसार ही वैक्सीन का पहला डोज दिया गया. इसके मानव परीक्षण के लिए पटना एम्स में पांच विशेषज्ञों की टीम गठित की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details