बिहार

bihar

बिहार: महागठबंधन में सीटों पर पेंच बरकरार, जानें वजह

By

Published : Mar 23, 2019, 9:12 PM IST

बिहार की 40 में से 39 सीटों पर एनडीए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुका है, लेकिन महागठबंधन अब तक सिर्फ फर्स्ट फेज के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर पाया है.

महागठबंधन के नेता

पटना: आम चुनावों में एक तरफ एनडीए ने प्रदेश की सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. जबकि दूसरी तरफ महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर अभी भी पेंच फंसा हुआ है. फेज वाइज उम्मीदवारों की सूची जारी करने पर महागठबंधन में कई तरह के विवाद की बात सामने आ रही है.

NDA ने बिहार में सीट बंटवारे और उम्मीदवारों की घोषणा के मामले में लीड ले लिया है. बिहार की 40 में से 39 सीटों पर एनडीए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुका है, लेकिन महागठबंधन अब तक सिर्फ फर्स्ट फेज के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर पाया है. इसे लेकर लगातार महागठबंधन में कई सीटों पर विवाद की खबरें सामने आ रही हैं.

महागठबंधन के नेता

किन सीटों पर है विवाद
दरभंगा, बेगूसराय, पाटलिपुत्र, मधेपुरा, उजियारपुर,
मुंगेर, मधुबनी, शिवहर, सीतामढ़ी

कहां फंसा हैपेंच
यह सभी सीटें ऐसी हैं जिन पर कई उम्मीदवारों का दावा है विशेष रूप से दरभंगा को लेकर कांग्रेस और राजद के साथ-साथ वीआईपी ने भी दावा ठोक रखा है. वहीं बेगूसराय को लेकर सीपीआई कन्हैया के नाम पर अड़ी है. हालांकि राजद ने सीपीआई को दरकिनार करते हुए यह साफ कर दिया कि बेगूसराय से राजद का उम्मीदवार ही होगा.

रोचक खबरें:पाटलिपुत्र से उम्मीदवारी पर रामकृपाल यादव ने जताई खुशी, कहा- किए हैं विकास के काम, जीत तय

शत्रुघ्न सिन्हा पर कुछ भी साफ नहीं
बताया जा रहा है कि आने वाले वक्त में बेगूसराय सीट पर परिवर्तन भी हो सकता है. इनके साथ साथ पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा किस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे यह भी अब तक तय नहीं है. इधर मुंगेर से अनंत सिंह चुनाव लड़ने के अड़े हैं, लेकिन अगर उनके नाम पर सहमति नहीं बनी तो उनकी पत्नी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ सकती हैं.

रोचक खबरें:टिकट मिलते ही छेदी पासवान ने भरी हुंकार, कहा- टक्कर में नहीं हैं मीरा कुमार

वेटिंग में कई उम्मीदवार
इधर शिवहर में भी कई उम्मीदवार प्रतीक्षा में हैं. यही वजह है कि महागठबंधन में फेज वाइज प्रत्याशियों की घोषणा हो रही है हालांकि महागठबंधन के नेता मानते हैं, कि यह एक स्ट्रेटजी के तहत हो रहा है. और महागठबंधन में सब ठीक है. हालांकि जिस तरह से अब तक सिर्फ सीटों की संख्या को लेकर महागठबंधन ने अपनी स्थिति साफ की है उससे यह स्पष्ट है कि कौन सी पार्टी किस जगह से चुनाव लड़ेगी.

रोचक खबरें:पूर्णिया से राहुल की ललकार- हटा दो इस बार चौकीदार की सरकार

बीजेपी ने साधा निशाना
महागठबंधन में यह मामला अब तक सुलझ नहीं पाया है. ऐसे में बीजेपी ने भी महागठबंधन पर हमला बोलते हुए कहा है कि महागठबंधन में सभी दलों के नेता एक-दूसरे को नीचा दिखाने में लगे हैं, इसलिए वे किसी भी तरह से चुनाव में एनडीए का मुकाबला नहीं कर पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details