बिहार

bihar

Patna News: SDM प्रीति कुमारी ने किया PDS दुकानों का औचक निरीक्षण, डीलरों को दी चेतावनी

By

Published : Jul 13, 2023, 8:42 AM IST

पटना के मसौढ़ी एसडीएम प्रीति कुमारी ने प्रखंड क्षेत्र के पीडीएस दुकानों की औचक जांच की. इस दौरान कई दुकानों पर कई खामियां नजर आयी. लाभुकों ने दुकानदारों के खिलाफ कम अनाज देने का आरोप भी लगाया. जिसके बाद एसडीएम ने सख्त लहजे में पीडीएस दुकानदारों को चेतावनी दी. पढ़ें पूरी खबर..

जनवितरण प्रणाली दुकानों का निरीक्षण करते मसौढ़ी एसडीएम प्रीति कुमारी
जनवितरण प्रणाली दुकानों का निरीक्षण करते मसौढ़ी एसडीएम प्रीति कुमारी

पटना: राजधानी पटना से सटे मसौढ़ी अनुमंडल क्षेत्र के एसडीएम प्रीति कुमारी ने मसौढ़ी प्रखंड के भगवानगंज और बारा पंचायत में जनवितरण प्रणाली दुकानों का औचक जांच करने पहुंचे. एसडीएम के औचक निरीक्षण से पीडीएस दुकानदारों के बीच हड़कंप मच गया. जांच के दौरान एसडीएम ने डीलरों को चेतावनी देते हुए कहा कि उपभोक्ताओं के राशन को गबन करने वाले को बख्शा नहीं जाएगा.

ये भी पढ़ें- Masaurhi News: आंगनबाड़ी केंद्र में दो महीने से बंद था मध्याह्न भोजन, जांच करने पहुंची SDM

एसडीएम ने किया पीडीएस दुकानों की जांच: मसौढ़ी के विभिन्न पंचायतों में लगातार मिल रहे अनाज कम देने की शिकायत पर एसडीएम प्रीति कुमारी भगवानगंज पंचायत और बारा पंचायत में जन वितरण दुकानदार की जांच की जांच के लिए पहुंचे. इस दौरान दोनों डीलर लाभुकों के बीच राशन का वितरण कर रहे थे. जांच के दौरान कई खामियां पाई गई. एसडीएम ने मौके पर मौजूद लोगों से मिल रहे लाभ के बाद पूछताछ कर विस्तृत जानकारी ली.

जांच के दौरान सामने आयी कई अनियमितताएं: जांच के दौरान उपभोक्ताओं ने कम अनाज देने का आरोप लगाया है. 5 किलो के बजाय 4 किलो अनाज देने की शिकायत दर्ज कराई है. एसडीएम ने जांच के दौरान उपस्थित सहायक जिला आपूर्ति पदाधिकारी मुकेश कुमार को निर्देश दिया है कि सभी डीलरों की सघन जांच की जाए और लाभुकों से भी बात की जाए. जहां-जहां जो शिकायत मिल रही है उस पर कठोर कार्रवाई की जाए.

एसडीएम ने डीलरों को दी चेतावनी: एसडीएम ने बताया कि कई लाभुक परिवार आधार सीडींग नहीं होने के कारण लाभ से वंचित हैं. ऐसे में सभी लाभुक सभी पीडीएस दुकान पर जाकर अपना आधार सीडींग निशुल्क करा लें. जिस लाभुक का आधार सीडींग नहीं होगा, वह लाभ से वंचित हो जाएगा. एसडीएम ने पीडीएस दुकानों के स्टॉक की भी जांच की. उन्होंने डीलरों को चेतावनी दी कि वे राशन वितरण के दौरान अनियमितता से सख्त परहेज करें. नहीं तो कार्रवाई से बच नहीं पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details