बिहार

bihar

ETV Bharat / state

School-College Reopening: बिहार में जुलाई से खुल सकते हैं स्कूल-कॉलेज

बिहार में कोरोना वायरस (Corona Infection) मरीजों की संख्या में कमी को देखते हुए सरकार स्कूल खोलने पर विचार शुरू कर सकती है. बताया जा रहा है कि अगर राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं हुई तो, जुलाई से छात्र स्कूल जा सकते हैं. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.

By

Published : Jun 13, 2021, 10:26 PM IST

शिक्षा मंत्री
शिक्षा मंत्री

पटनाः बिहार में जुलाई से स्कूलों में फिर से क्लास शुरू हो सकती है. लेकिन कोरोना गाइडलाइन (COVID-19 Guideline) का पालन करते हुए शिक्षा व्‍यवस्‍था को पटरी पर लाना होगा. इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने एक ट्वीट कर दी. उन्होंने कहा कि अगर सब ठीक रहा तो जुलाई से शिक्षण संस्‍थान खोले जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- CBSE का नया सर्कुलर: देश भर के स्कूलों से कहा, 28 जून तक प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट पूरे करो

स्लॉट के अनुसार खोला जाएगा स्कूल
बताया जा रहा है कि बिहार में स्कूल रीओपन स्लॉट वाइज खोला जाएगा. राज्य सरकार और शिक्षा विभाग दोनों ही शैक्षिक संस्थान खोलने के पक्ष में हैं. 5 अप्रैल से बंद राज्य के शैक्षणिक संस्थान चरणबद्ध ढंग से खुलेंगे. पहले उच्च शिक्षा के संस्थान खोले जायेंगे, फिर उच्च माध्यमिक और माध्यमिक. उसके बाद मध्य विद्यालय खोले जायेंगे और सबसे अंत में प्राथमिक विद्यालय खुलेंगे.

कक्षाओं के बंद रहने से हुआ है नुकसान
शिक्षा मंत्री के अनुसार कक्षाओं के बंद रहने से नुकसान हुआ है. ऑनलाइन शिक्षा जारी है, लेकिन बिहार में सभी छात्रों के पास स्मार्टफोन या टैबलेट नहीं हैं. ऐसे में शिक्षा प्रभावित हुई, जिसकी भरपाई के उपाय किए जाएंगे.

शिक्षा मंत्री ने बताया कि आगे गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों के बच्‍चों को परेशानी न हो, इसलिए शिक्षा विभाग ने समग्र शिक्षा अभियान के तहत केंद्र सरकार से धनराशि स्वीकृत करने के लिए लिखा है. इस राशि से ऐसे बच्‍चों को टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक संसाधन दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें- शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा- होनी चाहिए CBSE की परीक्षाएं, बच्चों के भविष्य का है सवाल

ऑनलाइन चल रही हैं क्लासेज
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान शिक्षण संस्‍थान बंद कर दिए गए हैं. साथ ही परीक्षाएं भी स्‍थगित या रद्द कर दी गई हैं. फिलहाल ऑनलाइन क्लासेज चलायी जा रही हैं.

स्‍कूलों में शिक्षकों की कमी होगी दूर
शिक्षा व्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने के लिए शिक्षकों की कमी भी दूर होगी. शिक्षा मंत्री ने कहा कि तीन महीने के भीतर प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में लगभग 1.25 लाख शिक्षकों की बहाली की जाएगी. इसके बाद आगे 30 हजार और शिक्षकों की बहाली होगी.

पटरी पर लाई जाएगी उच्च शिक्षा व्यवस्था
उच्‍च शिक्षा की बात करें तो उसे भी पटरी पर लाया जाएगा. सभी विश्वविद्यालयों में पूर्णकालिक कुलपति बहाल किए जाएंगे. बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग भी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसरों के 4,500 से अधिक पदों पर बहाली करने जा रहा है. इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. विश्वविद्यालयों में गैर-शिक्षण कर्मचारियों की कमी भी दूर की जाएगी.

बिहार में जारी है अनलॉक
बता दें कि बिहार में 15 जून तक अनलॉक-1 लागू है. पिछले दिनों आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार ने ऐलान करते हुए कहा था कि 'लाॅकडाउन से कोरोना संक्रमण में कमी आई है. अतः लाॅकडाउन खत्म करते हुए शाम 7ः00 बजे से सुबह 5ः00 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा.

कम पाए जा रहे हैं कोरोना मरीज
बिहार में पिछले 24 घंटे में 500 से कम नए मरीज सामने आए हैं. राज्य के 38 में से 36 जिलों में ही नये कोरोना पॉजिटिव केस पाये गये हैं. औरंगाबाद और बांका जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान एक भी नया कोरोना पॉजिटिव केस नहीं मिला है.

यह भी पढ़ें- शिक्षकों को सरकार ने दी बड़ी राहत, अब हाजिरी लगाने रोज नहीं जाना होगा स्कूल

ABOUT THE AUTHOR

...view details