बिहार

bihar

पटना में ऑक्सीजन को लेकर त्राहिमाम, इस कारण से चाहकर भी नहीं मदद कर पा रहे लोग

By

Published : Apr 29, 2021, 6:08 AM IST

बिहार में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को रोकने के लिए सरकार की ओर से लगातार प्रयास किये जा रहे हैं. वहीं राजधानी के अस्पतालों के बेड फुल हो चुके हैं. कहीं पर बेड उपलब्ध नहीं है तो कहीं पर ऑक्सीजन ही नहीं है. परिजन मरीज को लेकर एक जगह से दूसरी जगह भटकते रहते हैं. वहीं कई मरीजों को बेड के लिए घंटों तक अस्पताल में इंतजार करना पड़ रहा है.

PATNA
पटना में ऑक्सीजन को लेकर मचा है त्राहिमाम

पटना: बिहार में कोरोना संक्रमण ने विस्फोटक रूप अपना लिया है. काफी तेजी से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. राजधानी पटना में इन दिनों ऑक्सीजन को लेकर त्राहिमाम मचा हुआ है. अस्पताल में बेड नहीं उपलब्ध है. लेकिन इससेज्यादा बड़ी समस्या ऑक्सीजनको लेकर हो रही है. सरकार और कई निजी संस्था और आम लोग लगातार ऑक्सीजन उपलब्ध कराने में सहायता कर रहे हैं. लेकिन इसके बावजूद ऑक्सीजन की काफी समस्या हो रही है.

ये भी पढ़ें..अस्पताल से ऑक्सीजन प्लांट तक 'कतार', बिहार में 'सांस' के लिए फूल रहे

लोग घर में सटॉक कर रख रहे ऑक्सीजन सिलेंडर
आखिर क्या वजह है क्यों ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी हो गई है. इसकी जानकारी लेने के लिए हमने पटना के विभिन्न ऑक्सीजन सप्लायर और समाजसेवी से बात की गई. लोगों का साफ तौर पर कहना है कि शुरू में सभी ने अपने से सिलेंडर की खाली टंकी खरीदकर ऑक्सीजन रिफिल करके लोगों को बांटा. लेकिन अब ऑक्सीजन सिलेंडर ही नहीं है तो आखिर कैसे लोगों की मदद करेंगे.

ये भी पढ़ें..सांस पर संकट: पटना के इन 15 अस्पताल में खत्म होने वाला है ऑक्सीजन

'मेरी संस्था ने करीब डेढ़ सौ से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर लोगों को बांटे. लेकिन अब तक महज 15 से 20 ऑक्सीजन सिलेंडर ही वापस आए हैं. ज्यादातर लोगों ने ऑक्सीजन भरकर अपने घर पर रख लिया है. तो वहीं कुछ लोग ठीक होने के बाद भी ऑक्सीजन सिलेंडर को वापस नहीं कर रहे हैं'.- कमल नोपनी, पटना के कैट अध्यक्ष

'मैंने अपने दोस्तों के साथ मिलकर करीब 2 से 3 लाख रुपए खर्च कर ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदा था और लोगों को बांटा था. लेकिन आज तक एक भी ऑक्सीजन सिलेंडर वापस नहीं आया है. इस कारण हम लोगों की मदद नहीं कर पा रहे हैं. जो लोग कोरोना संक्रमित थे ठीक होने के बाद भी उन्होंने ऑक्सीजन सिलेंडर को वापस नहीं किया. वहीं काफी संख्या में ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने ऑक्सीजन सिलेंडर को अपने घर पर छिपा कर रखा है कि भविष्य में अगर वह बीमार पड़ेंगे तो वह ऑक्सीजन सिलेंडर का इस्तेमाल करेंगे. यही सबसे बड़ा कारण है कि ऑक्सीजन की समस्या काफी बढ़ गई है. लोग चाहकर भी मदद नहीं कर पा रहे क्योंकि जब तक खाली सिलेंडर नहीं मिलेगा. तब तक उसमें ऑक्सीजन भरकर लोगों को मदद नहीं कर पाएंगे'.- डॉ नीरज झा,पटना के युवा

डॉ नीरज झा

डॉक्टर की अपील
डॉ नीरज झा ने लोगों से अपील कर कहा कि जो लोग ठीक हो चुके हैं, जिन्हें अब ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता नहीं है या जिन लोगों ने अपने घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर बेवजह रखा हुआ है. वह वापस करें ताकि दूसरे लोग जो सीरियस हैं उनकी जान बच सके. वहीं, उन्होंने सरकार से भी मांग की है कि सरकार भी इस मसले पर ध्यान दें.

ये भी पढ़ें..बिहार को 300 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिल भी जाए तो रिफिलिंग होगी चुनौती

ये भी पढ़ें..टना में बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर त्राहिमाम, निजी अस्पतालों ने खड़े किए हाथ

ये भी पढ़ें..ऑक्सीजन सिलिंडर की कमी को लेकर DM ने की बैठक, 90% उपलब्ध कराने का दिया निर्देश

ये भी पढ़ें..अस्पतालों में बेड नहीं, ऑक्सीजन और दवाओं की भारी कमी, स्थिति बहुत गंभीर: पप्पू यादव

ये भी पढ़ें.पटना DM का निर्देश: अस्पतालों में अब होगी 90% ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई, भंडारण पर रोक

ABOUT THE AUTHOR

...view details