बिहार

bihar

ETV Bharat / state

अवैध बालू खनन के खिलाफ CM नीतीश सख्त, अब ड्रोन और सेटेलाइट से होगी निगरानी

बिहार सरकार अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए अब और सख्ती बरतने जा रही है. अवैध खनन पर निगरानी ड्रोन और सैटेलाइट के जरिए की जायेगी. सीएम नीतीश कुमार ने इस संबंध में विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है.

By

Published : Aug 3, 2019, 8:31 AM IST

खनन पर समीक्षा बैठक करते सीएम नीतीश

पटना: सीएम नीतीश कुमार ने नई बालू नीति 2019 के संबंध में समीक्षा बैठक की. बैठक में अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए कई दिशा-निर्देश भी दिया. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को खनन कार्य की निगरानी कार्य में ड्रोन और सैटेलाइट उपयोग करने का निर्देश दिया है. इस माध्यम से अवैध बालू कारोबार पर लगाम लगाने में सहायता मिलेगी.

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की समीक्षा करते सीएम

नई बालू नीति 2019 की समीक्षा बैठक में सीएम ने नदियों की गुणवत्ता बनाए रखने का विशेष निर्देश दिया. इस दौरान बालू नीति 2013 की भी समीक्षा हुई. वही नई बालू नीति 2019 में किए गए प्रावधान को लागू करने का निर्देश दिया. अधिकारियों को राजस्व वसूली सही ढंग से करने पर जोर दिया. सीएम ने समीक्षा बैठक में बालू खनन में वर्चस्व को लेकर हिंसक घटनाओं के बारे में अवगत कराया. एक अन्ने मार्ग के संकल्प में समीक्षा बैठक के दौरान अवैध खनन से हाने वाले पर्यावरण के नुकसान के बारे में चेताया.

पटना म्यूजियम की समीक्षा बैठक करते सीएम नीतीश

अपराध के 60% मामले भूमि विभाग से
सीएम ने इससे पहले राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की समीक्षा की. समीक्षा बैठक करते हुए भूमि विवाद के मामलों का निपटारा जल्द से जल्द करने का निर्देश दिया गया. गौरतलब है कि विभाग नए सिरे से सर्वे और सेटलमेंट का काम कर रही है. सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि अपराध के 60% मामले भूमि विभाग से जुड़े हुए हैं. इसलिए इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है.

खनन पर सीएम का समीक्षा बैठक

पटना और बिहार म्यूजियम को अंडर ग्राउंड कनेक्ट करने पर चर्चा
समीक्षा बैठक में पटना म्यूजियम के संदर्भ में भी बैठक हुई. म्यूजियम के सौन्दर्यीकरण, गैलरी का निर्माण, पार्किंग व्यवस्था के अलावे विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई. सीएम ने राहुल सांकृत्यायन और डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद जैसी महान विभूतियों के सामानों को अच्छे ढंग से रखने का निर्देश दिया. वहीं पटना म्यूजियम और बिहार म्यूजियम को अंडर ग्राउंड कनेक्ट करने पर भी चर्चा हुई. कनेक्ट होने पर ट्रॉली के माध्यम से लोग एक जगह से दूसरी जगह आराम से जायेंगे. दीवारों पर पेंटिंग्स और उन चीजों का प्रश्न किया जाएगा. इस बैठक में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के साथ मुख्य सचिव दीपक कुमार, संबंधित विभाग के मंत्री और मुख्यमंत्री सचिवालय के सभी अधिकारी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details