बिहार

bihar

By

Published : Jun 13, 2023, 8:55 PM IST

ETV Bharat / state

Bihar Politics: इस्तीफा के बाद संतोष सुमन का आगे का प्लान, बोले- 'तीसरा किनारा बनेगा'

बिहार सरकार के मंत्री पद से इस्तीफा के बाद संतोष सुमान का आगे प्लान क्या है, इसके बारे में उन्होंने जानकारी दी. उन्होंने इशारों में ही कह दिया कि आगे क्या प्लान है. उन्होंने अपने प्लान के बारे में बताया. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

पूर्व मंत्री संतोष सुमन से खास बातचीत

पटनाःजीतम राम मांझी के बेटे संतोष सुमन ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद बिहार की सियासत में एक नया मोड़ आ गया है. अब सबकी नजर इस बात पर टिकी है कि क्या संतोष एनडीए में जाएंगे? या फिर अभी महागठबंधन में ही रहेंगे. ईटीवी भारत से खास बातचीत में उन्होंने अपना आगे के प्लान के बारे में बताया. इस दौरान उन्होंने सीएम नीतीश कुमार की तारीफ भी की. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार नीतीश कुमार जी कुशल व्यक्ति हैं, लेकिन परिस्थिति ऐसी थी, जो उनके हाथ में नहीं थी. बातचीत के अंश...

यह भी पढ़ेंःBihar Politics: संतोष मांझी ने क्यों दिया इस्तीफा? जवाब में सुनाई हिरण-शेर की कहानी

सवाल : इस्तीफा दे दिए हैं, आगे का क्या प्लान है?

जवाब :"आगे हमलोग संघर्ष करेंगे. राजनीति में संभावना होती है, उसको तलाशने का काम करेंगे. अपनी पार्टी के लोगों से बात करेंगे. उनसे विचार जानेंगे, वहां से जो बातें निकल कर आएगी, उसपर हमलोग काम करेंगे."

सवाल : एनडीए या महागठबंधन, दोनों में एक किनारा पकड़ना होगा?

जवाब :"कोई जरूरी नहीं है दो ही किनारा है. तीसरा किनारा भी बन सकता है. आप पर डिपेंड करता है कि आप किस किनारे को चुनते हैं."

सवाल : वजह क्या है, जो नीतीश कुमार से मोह भंगा हो गया?

जवाब :"नहीं, नीतीश कुमार जी से मोह भंग नहीं हुआ है. नीतीश कुमार जी कुशल व्यक्ति हैं. उनका हम जीवन भर आदर करते रहेंगे. उनसे जो सीखे हैं, वह सीख हमारे जीवन में काम आएगी. कुछ ऐसी परिस्थितियां होती है, जो कंट्रोल से बाहर होती है. यह परिस्थितियां नीतीश कुमार के कंट्रोल में नहीं होगा. पार्टी अपनी रणनीति के हिसाब से काम करती है. हम भी अपनी रणनीति के हिसाब से काम करते हैं."

सवाल : आपकी इस कदम से विपक्षी एकता मुहिम की हवा निकल गई?

जवाब :"इस पर हम कोई टिप्पणी नहीं करेंगे. हमलोग तो चाहते हैं कि विपक्ष मजबूत हो. हमारे सीएम नीतीश कुमार प्रधानमंत्री बनें. हम व्यक्तिगत तौर पर इस बात का पक्षधर हैं. आज भी अगर 23 जून की बैठक में न्योता मिलेगा तो जाने के लिए तैयार हैं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details