बिहार

bihar

By

Published : Jan 4, 2021, 8:00 PM IST

ETV Bharat / state

मसौढ़ी के गांवों घूम रहा संजीवनी रथ, विकलांग और बुजुर्गों के लिए 'संजीवनी'

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा संचालित संजीवनी रथ मसौढ़ी के विभिन्न गांवों में घूम कर लोगों का इलाज कर रहा है. गांव गांव घूम रहा ये रथ बुजुर्ग और विकलांगों के लिए संजीवनी बन गया है.

विकलांगों और बुजुर्गों के लिए संजीवनी बना संजीवनी रथ
विकलांगों और बुजुर्गों के लिए संजीवनी बना संजीवनी रथ

पटनाःमुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा राज्य में संजीवनी रथ चलाया गया है. संजीवनी रथ वृद्ध, विकलांग या फिर ऐसे लोगों के लिए चलाया गया है, जो अस्पताल जाने में असमर्थ हैं. जिले के मसौढ़ी में मुख्यमंत्री द्वारा चलाया गया संजीवनी रथ गांव-गांव घूम कर इलाज कर रहा है.


संजीवनी रथ बुजुर्ग और विकलांगों के सजीवनी से कम नहीं
पटना से संजीवनी रथ का संचालन किया जा रहा है, जो गांव गांव घूम कर सभी बुजुर्ग, विकलांग, बीमार और पीड़ितों का इलाज कर रहा है. मुख्यमंत्री द्वारा संचालित रथ वृद्ध, विकलांग और ऐसे बुजुर्ग जो अस्पताल तक नहीं जा सकते हैं. उनका इलाज उनके गांव में ही जाकर कर रहा है. संजीवनी रथ मे मुख्यतः फिजियोथेरेपी, आंख, कान, नाक के चिकित्सक और शरीर के विभिन्न हिस्सों में हुए दर्द से निजात दिलाने वाले चिकित्सकों की टीम रहती है.

देखें रिपोर्ट


मसौढ़ी पहुंचा संजीवनी रथ
संजीवनी रथ इन दिनों मसौढ़ी के गांवों में घूम कर बुजुर्गों का इलाज कर रहा है. ये रथ उन बुजुर्गों के लिए संजीवनी से कम नहीं है, जो अस्पताल जाने में असमर्थ हैं. क्योंकि संजीवनी रथ उनके दरवाजे पर जाकर इलाज और जांच कर रहा हैं. संजीवनी रथ में पांच चिकित्सकों की टीम रहती है. जिसमें दो भौतिक चिकित्सक, एक फिजियोथेरेपी चिकित्सक, एक इएनटी चिकित्सकों की टीम रहती है. जो बुजुर्गों के लिए एक शिविर लगाकर गांव में ही उनकी जांच और इलाज कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details