बिहार

bihar

CSBC Sipahi Bharti: 'कदाचारमुक्त होगी बिहार में सिपाही भर्ती परीक्षा, तीन स्तर पर की जाएगी व्यवस्था'

By

Published : Feb 11, 2023, 2:17 PM IST

बिहार में कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए कई तरह की बातों पर खास ध्यान दिया जा रहा है.केंद्रीय चयन सिपाही परिषद बोर्ड के अध्यक्ष संजीव कुमार सिंघल ने कहा कि कदाचार को रोकने के लिए नई तकनीकों का प्रयोग होगा. साथ ही उन्होंने परीक्षार्थियों से तैयारी करने की अपील की ताकि कदाचार की संभावना ही ना रहे. पढ़ें पूरी खबर..

exam in Bihar will be free from malpractice
exam in Bihar will be free from malpractice

केंद्रीय चयन परिषद बोर्ड अध्यक्ष संजीव कुमार सिंघल

पटना: बिहार पुलिस में सिपाही के पदों पर विज्ञापन जारी होने के 3 महीने के अंदर बहाली की जाएगी. बिहार के पूर्व डीजीपी और वर्तमान में केंद्रीय चयन परिषद सिपाही भर्ती के अध्यक्ष डॉ संजीव कुमार सिंघल ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी कि पुलिस के सिपाही भर्ती में कदाचारको रोकने के लिए अतिरिक्त सतर्कता बरती जाएगी. नई-नई तकनीकी संसाधनों का उपयोग किया जाएगा. उत्तर प्रदेश भर्ती बोर्ड के डीजी और अन्य राज्य के साथ विचार विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है. इसके अलावे अध्यक्ष ने सारे अभिभावकों - युवाओं और शिक्षकों से अपील की है कि वह सरकार द्वारा बहाली के लिए दिए जाने वाले अवसरों की तैयारी करें.

पढ़ें- मद्य निषेध विभाग की सिपाही भर्ती परीक्षा: सहरसा में ब्लूटूथ डिवाइस के साथ 15 परीक्षार्थी गिरफ्तार

'कदाचार मुक्त होंगी परीक्षाएं':केंद्रीय चयन सिपाही परिषद बोर्ड के अध्यक्ष संजीव कुमार सिंघल ने बताया कि उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती बोर्ड के डीजी बिहार आए थे और उनसे काफी गहन विचार किया गया. उन्हें भी बिहार केंद्रीय चयन परिषद द्वारा किए जा रहे कुछ कार्य सराहनीय लगे.केंद्रीय चयन परिषद के द्वारा आगामी ली जाने वाली परीक्षाओं को कदाचार मुक्त कराया जा सके, इसको लेकर कुछ निर्णय लिया गया है.

"सिपाही भर्ती परीक्षा में सभी उम्मीदवारों का अब तीनों स्तर पर थंब इंप्रेशन के साथ-साथ फेस रिकॉग्निशन सिस्टम लागू किया जाएगा. उनका डेटाबेस तैयार किया जाएगा ताकि किसी भी तरह के कदाचार को रोका जा सके. आगामी होने वाली परीक्षाओं में रिटर्न फिजिकल के साथ-साथ मेडिकल में भी थम्ब इंप्रेशन और फेस रिकॉग्निशन सिस्टम लागू रहेगा."-संजीव कुमार सिंघल, अध्यक्ष, केंद्रीय चयन परिषद बोर्ड

प्रश्न पत्र लीक होने से किरकिरी: दरअसल बिहार में इन दिनों हो रही परीक्षाओं को लेकर कई सवाल खड़े हो रह हैं. लगातार क्वेश्चन पेपर वायरल होने के मामले सामने आए, जिसके रोकथाम के लिए केंद्रीय चयन परिषद बोर्ड ने बड़ा निर्णय लिया है. इसके अलावा दूसरा बड़ा जो निर्णय गया है कि अब हर सेंटर पर एक बड़ा जैमर लगाया जाएगा जिससे उस सेंटर में किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस काम नहीं करेगा. जिससे कहीं ना कहीं परीक्षा कदाचार मुक्त लिया जा सकेगा.

'परीक्षार्थी करें एग्जाम की तैयारी': सिंघल ने बताया कि उत्तर प्रदेश बोर्ड की तुलना में बिहार केंद्रीय चयन परिषद बोर्ड कम समय में परीक्षा की प्रक्रिया पूरी करती है. आगामी दिनों में होने वाले 689 पदों पर होने वाली परीक्षाओं में इसे लागू किया जाएगा. इसकी तैयारी केंद्रीय चयन परिषद बोर्ड के द्वारा शुरू कर दी गई है. उन्होंने सभी परीक्षार्थियों से अनुरोध किया है कि बिहार सरकार के द्वारा आगामी दिनों में लगातार वैकेंसी निकलने वाली है. कदाचार मुक्त होकर परीक्षा की तैयारी करें. इस बार नहीं तो अगली बार जरूर उनका सिलेक्शन होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details