बिहार

bihar

ETV Bharat / state

चौथे चरण के मतदान की तैयारियां पूरी, आसमान से रखी जाएगी नजर

29 अप्रैल को चौथे चरण में दरभंगा, समस्तीपुर, उजियारपुर, बेगूसराय और मुंगेर की सीट पर मतदान होगा. जिसमें 87 लाख 52 हजार 548 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. जिसमे पुरुष मतदाताओं की संख्या 46 लाख 70 हजार 848 है. वहीं 41 लाख 3 हजार 920 महिला मतदाताओं की संख्या है.

By

Published : Apr 27, 2019, 8:00 PM IST

संजय कुमार सिंह, राज्य मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

पटना: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की तैयारियां पूरी हो गई हैं. जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गये हैं. 29 अप्रैल को चौथे चरण में बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर मतदान होना है. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चौथे चरण की तैयारियों की जानकारी दी.

इन पांच जगहों पर पड़ें वोट
बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि 29 अप्रैल को चौथे चरण में दरभंगा, समस्तीपुर, उजियारपुर, बेगूसराय और मुंगेर की सीट पर 87 लाख 52 हजार 548 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. जिसमे पुरुष मतदाताओं की संख्या 46 लाख 70 हजार 848 है. वहीं 41 लाख 3 हजार 920 महिला मतदाताओं की संख्या है. तो वही थर्ड जेंडर 228 हैं.

प्रेस कॉन्फ्रेंस की तैयारी करते चुनाव अधिकारी

मतदाता की संख्या
संजय सिंह ने बताया कि इन पांच सीटों में कुल 66 प्रत्याशी चुनावी दंगल में हैं. जिनमें तीन महिला उम्मीदवार भी हैं. इसके लिए 8,834 मतदान केंद्र बनाये गए हैं. जिसमे ईवीएम के साथ वीवीपैट के इस्तेमाल किये जाएंगे. वहीं 130 पोलिंग बूथ को वेबकास्टिंग के माध्यम से आयोग की टीम मोनिटरिंग करेंगी.

सुरक्षा चाक चौबंद
उन्होंने बताया कि मतदान के दिन पांचों संसदीय क्षेत्रो में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं. इसके लिए पुलिस बल के साथ-साथ सेंट्रल पुलिस बलों की भी तैनाती की गई है. तो वहीं इन क्षेत्रों में हेलीकॉप्टर से निगरानी रखी जाएगी. इसके अलावा आपात स्थिति से निपटने के लिए एयर एम्बुलेंस को भी लगाया गया है.

107 के तहत कार्रवाई
निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि चौथे चरण में 1,256 स्थानों को चिन्हित किया गया है. जहां मतदान के दौरान गड़बड़ियां फैलाने की आशंका है. इसमें 99 हजार लोगों की पहचान की गई. जिनपर 107 के तहत कार्रवाई की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details