बिहार

bihar

पटना: मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के तहत 22 लाख की राशी स्वीकृत

By

Published : Feb 5, 2020, 1:24 PM IST

कृषि मंत्री ने कहा कि मिट्टी की उर्वरता बनाए रखने के लिए मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन के अंतर्गत किसानों को मिट्टी जांच के आधार पर द्वितीयक और लघु पोषक त्तवों सहित उर्वरकों का प्रयोग करने की सलाह दी.

कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार
कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार

पटनाः बिहार सरकार ने 2019-20 में राष्ट्रीय संधारणीय कृषि मिशन के अंतर्गत मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की शुरुआत की है. इसके लिए 22 लाख 46 हजार 397 रुपये की निकासी और व्यय की स्वीकृति प्रदान की गई है.

मिट्टियों का प्रत्यक्षण
कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत राज्य के प्रत्येक जिले और प्रखंड में एक राजस्व ग्राम का चयन किया जाएगा. इसके तहत गांव के सभी प्रत्येक फार्म होल्डिंग से मिट्टी का नमूना संग्रहणकर जांच के बाद मृदा स्वास्थ्य कार्ड के आधार पर मिट्टियों को प्रत्यक्षण किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. उन्होंने कहा कि राज्य के लिए कुल 3 लाख 48 हजार 650 प्रकार की मिट्टियों के सैंपल का नमूना संग्रहण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

किसान मेला का आयोजन
योजना में स्वीकृत राशि मिट्टी नमूना की जांच के अलावा किसान मेला का आयोजन, प्रत्यक्ष और मिशन प्रबंधन मद पर किया जाएगा. डॉ. कुमार ने कहा कि मिट्टी की उर्वरता बनाए रखने के लिए मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन के अंतर्गत किसानों को मिट्टी जांच के आधार पर द्वितीयक और लघु पोषक त्तवों सहित उर्वरकों का प्रयोग करने की सलाह दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details