बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सभी नगर निकायों में सम्राट अशोक भवन शुरू, स्टाफ की है भारी कमी जिसे किया जाएगा दूर: तारकिशोर प्रसाद

उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद बारी-बारी से प्रमंडलों की बैठक ले रहे हैं. उन्होंने दरभंगा और भागलपुर प्रमंडल के कई विधायक और सांसद के साथ बैठक की. इस दौरान नगर निकाय में हो रहे विकास कार्यों की जानकारी ली. वहीं नगर निकाय में सम्राट अशोक भवन बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. जिसकी जानकारी मंत्री ने दी है.

By

Published : Jan 7, 2021, 7:27 AM IST

Bihar
समीक्षा बैठक

पटना:बिहार में स्ट्रीट लाइट से जुड़ी शिकायतों के अंबार को देखते हुए नगर विकास विभाग ने इसे लगाने वाली कंपनी के अधिकारियों को तलब किया है. पटना में भागलपुर और दरभंगा प्रमंडल की बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत में बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद ने कहा कि सभी नगर निकायों में सम्राट अशोक भवन बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

'बिहार के सभी जिला मुख्यालय और सभी नदियों के किनारे वाले शहरों में विद्युत शवदाह गृह बनाया जाएगा. जिन नगर निकायों में सम्राट अशोक भवन नहीं बना है उन सभी नगर निकायों से प्रस्ताव मांगा गया है.'- तारकिशोर प्रसाद, नगर विकास एवं आवास मंत्री

नगर विकास विभाग की समीक्षा बैठक

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नगर निकायों में भारी स्टाफ की कमी है. इसे भी जल्द दूर कर लिया जाएगा. साथ ही विभाग के पदाधिकारियों को बेहतर काम के लिए प्रशिक्षित भी किया जाएगा.

बारी-बारी से प्रमंडल की बैठक
पटना में हुई दो प्रमंडल की बैठक में दरभंगा और भागलपुर प्रमंडल के कई विधायक और सांसद भी मौजूद थे. सभी ने अपने-अपने इलाके की परेशानियों को लेकर बैठक में सुझाव भी दिये. जिस पर अमल करने का आश्वासन नगर विकास मंत्री ने दिया है. ईटीवी भारत से बातचीत में नगर विकास मंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जिन शहरों में काम हो रहा है वहां फंड का पूरा उपयोग नहीं हो पाया है. इसे देखते हुए संबंधित जगहों के बोर्ड ऑफ डायरक्टर्स में विभाग के प्रधान सचिव या सचिव को अध्यक्ष बनाया गया है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

पटना प्रमंडल के साथ होगी बैठक
नगर विकास एवं आवास विभाग मंत्री ने कहा कि हम शहरों को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास करेंगे. बता दें कि पूर्णिया, कोसी और उत्तर मंडल के बाद बुधवार को दरभंगा और भागलपुर मंडल की बैठक भी हो चुकी है जबकि शुक्रवार को पटना प्रमंडल की बैठक होगी. उपमुख्यमंत्री ने बताया कि प्रमंडलवार नोडल पदाधिकारी नियुक्त किए गए हैं जो प्रमंडल में जाकर नगर निकायों के योजनाओं और कार्यों की समीक्षा के साथ योजनाओं का भौतिक निरीक्षण कर मुख्यालय में रिपोर्ट दे रहे हैं. जिसके सार्थक परिणाम सामने आ रहे हैं. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि समस्याओं का त्वरित रूप से समाधान किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details