बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दोगुनी खुशियों के साथ मनेगी प्राथमिक शिक्षकों की नवरात्रि, अगस्त महीने का वेतन जारी

7 अक्टूबर से नवरात्र शुरू हो रहा है. इसको लेकर शिक्षक सरकार से वेतन की राशि जारी करने की मांग कर रहे थे. अब शिक्षा विभाग ने अगस्त महीने के वेतन की राशि जारी (Salary for month of August released) करते हुए 24 घंटे में शिक्षकों को भुगतान का निर्देश दिया है.

By

Published : Oct 5, 2021, 10:05 PM IST

शिक्षक सरकार
शिक्षक सरकार

पटना:कई महीने से वेतन का इंतजार कर रहे बिहार के सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है. नवरात्रि से पहले उनको तनख्वाह (Salary) मिल जाएगी. शिक्षा विभाग (Education Department) ने बिहार में समग्र शिक्षा अभियान के तहत कार्यरत प्रारंभिक शिक्षकों के अगस्त महीने के वेतन की राशि जारी की है.

ये भी पढ़ें: शिक्षकों का वेतन बढ़ाने की घोषणा कर भूले CM नीतीश, कहा था- 1 अप्रैल से होगी 15 फीसदी वृद्धि

नवरात्रि से पहले सभी शिक्षकों को सैलेरी मिल जाए, इसके लिए शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को 24 घंटे के अंदर वेतन जारी करने का निर्देश भी दिया है. करीब 9 अरब रुपए की राशि जारी कर दी गई है.

शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को वेतन मांग पत्र के आधार पर समग्र शिक्षा अन्तर्गत कार्यरत प्रारंभिक शिक्षकों का माह अगस्त 2021 के वेतन भुगतान के लिए आवश्यक राशि 9 अरब 10 करोड़ 69 लाख 58 हजार 464 रुपए उपलब्ध कराया है. जिसमें SSA मद से रू 7,83,30,10,000 और GOB मद से 1,27,39,48,464 रुपए शामिल है.

ये भी पढ़ें: शिक्षा विभाग ने बढ़ाई e-संबंधन पोर्टल पर आवेदन की तिथि, निजी स्कूलों ने किया स्वागत

राशि जारी करते हुए सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) पूर्व के निदेशों का अनुपालन करते हुए राशि प्राप्ति को 24 घंटे के अंदर वेतन भुगतान कर राज्य कार्यालय को जानकारी देने का निर्देश दिया गया है.

ये तो हुई अगस्त महीने की सैलेरी की बात, जो उन्हें मिल रही है लेकिन बिहार के शिक्षक काफी समय से वेतन बढ़ाने की भी मांग कर रहे हैं. पिछले साल सरकार ने शिक्षकों का वेतन एक अप्रैल से 15% बढ़ाने का आश्वासन दिया था. उनके लिए सेवा शर्त तय की गई थी. कई वादे किए गए थे, लेकिन बिहार विधानसभा चुनाव खत्म होते ही सरकार अपने वादे भूल गई. शिक्षा विभाग के विभागीय संकल्प संख्या 1157 दिनांक 20 सितंबर 2020 द्वारा पंचायती राज संस्थाओं में कार्यरत शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों के वेतन में 1 अप्रैल 2021 से 15% वृद्धि करने का निर्णय लिया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details