बिहार

bihar

ETV Bharat / state

विपक्ष के विरोध के बीच ग्रामीण विकास विभाग का बजट पास, मंत्री बोले- उनमें जवाब सुनने का धैर्य नहीं

विपक्ष के विरोध के बीच आज ग्रामीण विकास विभाग का बजट पास किया गया. ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि 2 अक्टूबर को पूरा राज्य खुले में शौचालय से मुक्त हो जाएगा.

By

Published : Jul 11, 2019, 6:13 PM IST

सामुदायिक शौचालय का होगा निर्माण

पटना: विधान परिषद में आज ग्रामीण विकास विभाग का 156 अरब 19 करोड़ का बजट पास हुआ. हालांकि इस बजट को लेकर विपक्ष की अपनी अलग राय है. विपक्ष के नेता इस बजट को जनता से जुड़ा हुआ बजट नहीं मानते हैं.

'विपक्ष के पास धैर्य नहीं'
मौके पर ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि आखिर विपक्ष सवाल ही क्यों करता है, जब उसके पास जवाब सुनने के लिए धैर्य ही नहीं है. उन्होंने सदन में घोषणा की कि आगामी 2 अक्टूबर को पूरा राज्य खुले में शौचालय से मुक्त हो जाएगा.

श्रवण कुमार, ग्रामीण विकास मंत्री

सामाजिक आर्थिक जनगणना में गरीबों का जुड़ेगा नाम
विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 में जिन गरीबों का नाम छूट गया था, उनका नाम अब जोड़ा जाएगा. ग्रामीण विकास विभाग इसे लेकर अभियान चला रहा है. इस अभियान को ग्राम पंचायत के आम सभा से पारित किया जाएगा.

सामुदायिक शौचालय का होगा निर्माण
श्रवण कुमार ने कहा कि जो लोग भूमिहीन हैं, जिनके घर में शौचालय नहीं है उनके लिए विभाग व्यवस्था कर रही है. शौचालय निर्माण के लिए सरकारी जमीन का इस्तेमाल किया जा रहा है. बाजारों में भी सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details