बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कोरोना: ग्रामीण विकास विभाग ने 50 करोड़ राशि का किया आवंटन, बनाए जाएंगे सामुदायिक शौचालय

कोरोना वायरस को प्रदेश में नियंत्रण के लिए ग्रामीण विकास विभाग ने लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत 50 करोड़ की राशि आवंटित की है. इसको लेकर विभाग के मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि इस राशि से सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया जाएगा.

By

Published : Apr 5, 2020, 5:30 PM IST

ग्रामीण विकास विभाग
ग्रामीण विकास विभाग

पटना: कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार लगातार कई बड़े निर्णय ले रही है. सीएम नीतीश लगातार कोरोना मामले पर खुद से मॉनिटरिंग कर रहे है. इसी क्रम में ग्रामीण विकास विभाग ने लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत 50 करोड़ की राशि आवंटित की है. मामले की जानकारी देते हुए ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा के उपायों में स्वच्छता की अहम भूमिका होती है. जिस वजह से राज्य सरकार ने यह राशि आवंटित की है.

'वित्त वर्ष के लिए बनाया गया है 150 करोड़ की योजना'
ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि कोरोना माहामारी को हराने के लिए सरकार दिनरात कार्य कर रही है. वित्तीय वर्ष 2002-21 के लिए सरकार ने लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत 150 करोड़ रुपए का बजट बनाया है. लेकिन, कोरोना चुनौती का सामना करने के लिए मंत्रालय ने 49 करोड़ 50 लाख की राशि तत्काल निर्गत की गई है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'सामुदायिक शौचालय का किया जाएगा निर्माण'
मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि प्रदेश में अभी भी कई ऐसे लोग हैं. जिनके पास रहने के लिए घर तो है. लेकिन शौचालय के लिए जगह नहीं है. ऐसे लोगों के लिए सराकर इस इस अभियान के तहत सामुदायिक शौचालय बनाई जाएगी. उन्होंने बताया कि केंद्र प्रायोजित स्वच्छ भारत मिशन और राज्य प्रायोजित लोहिया स्वच्छ अभियान के संबंधित प्रारूप लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के सफल संचालन के लिए यह राशि निर्गत की गई. इस राशि से होने वाले काम से विकास के साथ-साथ संक्रमण के खतरे को कम करने में सहायता मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details