बिहार

bihar

ETV Bharat / state

श्री राम दल का 'रोटी बैंक' भर रहा है भूखे पेट, बचे हुये भोजन को पहुंचाते हैं गरीबों तक

इस संगठन की स्थापना के समय से ही हर शनिवार को सवेरा चौक के पास हनुमान मंदिर में खिचड़ी का भंडारा लगाया जाता है. जिसमें कई गरीब अपना पेट भरते हैं.

By

Published : Mar 18, 2019, 4:40 AM IST

श्रीराम दल के सदस्य

पटना: जिले के बाढ़ में श्री राम दल के संगठन के सदस्यों ने 20 जनवरी को रोटी बैंक की स्थापना की थी. इस संगठन का उद्देश्य लोगों को खाना खिलाना है. इनका प्रयास ये रहता है कि कोई भी भूखा ने सोए. इस संगठन के सदस्य सभी घरों से रोटियां मांग कर लाते हैं और उसे शाम को भूखे लोगों के बीच जाकर बांट देते हैं.

संगठन के लोग रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म, हॉस्पिटल सहित फुटपाथ पर सोये भूखे व्यक्तियों को उठाकर रोटी, सब्जी बांटते हैं. दरअसल, श्री राम दल संगठन द्वारा एक ग्रुप तैयार किया गया है, जो गांव-मोहल्ले में जाकर प्रत्येक घर से रोटी और सब्जी मांग कर लाते हैं और उसे भूखे लोगों के बीच बांटते हैं. इस संगठन ऐसे लोगों से भी संपर्क करता है जिसके घर में शादी-विवाह होती है और वह अपनी इच्छा से रोटी या खाना देना चाहता है. संगठन के सदस्य वहां जाकर खाने की सामग्री लेकर आते हैं और भूखे लोगों के बीच में बांटते हैं. इस संगठन में काफी युवा जुट रहे हैं और स्थानीय लोगों में भी इस संगठन के लिए सहयोग की भावना है.

युवा दे रहे हैं अच्छा संदेश
इस संगठन का उद्देश्य खाने की बर्बादी को रोकना है. इनका है 'श्री राम दल का एक ही सपना कोई भूखा सोए ना अपना'. इस संगठन के स्थापना के समय से ही हर शनिवार को सवेरा चौक के पास हनुमान मंदिर में खिचड़ी का भंडारा लगाया जाता है. जिसमें कई गरीब अपना पेट भरते हैं. इस तरह के कार्य से समाज में सकारात्मक सोच उत्पन्न होती है. इस कार्य की स्थानीय लोगों में काफी चर्चा हो रही है और स्थानीय भी इस काम में हाथ बंटा रहे हैं. इस सकारात्मक कार्य से सहयोग की भावना सहित मानवता को एक बड़ा सोच युवा दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details