बिहार

bihar

बोले तेजस्वी- कृषि कानून के खिलाफ 30 जनवरी को महागठबंधन बनाएगा मानव श्रृंखला

By

Published : Jan 10, 2021, 7:58 PM IST

पटना में तेजस्वी यादव ने 10 सर्कुलर रोड में बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि कृषि कानून के खिलाफ किसानों का जो आंदोलन चल रहा है, उसे कैसे मजबूत किया जाए, इस पर हम लोगों ने रणनीति बनायी है.

RJD leader tejaswi yadav
RJD leader tejaswi yadav

पटना: कृषि कानून के खिलाफ देश भर में आंदोलन चल रहा है. कई दिनों से किसान कृषि कानून रद्द करने की मांग को लेकर धरने पर बैठे हैं. वहीं, अब बिहार में विपक्ष ने कृषि कानून के खिलाफ 30 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाने की घोषणा की है. कृषि कानून के खिलाफ विपक्षी दलों की आज बैठक हुई है. यह बैठक 10 सर्कुलर रोड में पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर की गयी.

तेजस्वी यादव की अध्यक्षता में बैठक
नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की अध्यक्षता में इस बैठक में महागठबंधन के सभी सहयोगी दल शामिल हुए. नेताओं ने निर्णय लिया है कि केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानून के खिलाफ महागठबंधन एकजुट होकर 30 जनवरी को ह्यूमन चेन बनाएगा. यह पंचायत लेवल पर होगी. इस मानव श्रृंखला में महागठबंधन के नेता से लेकर नेता किसान शामिल होंगे.

तेजस्वी यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक


"हम पहले भी किसानों के साथ खड़े हैं और आज भी उनके साथ हैं. कृषि कानूनके खिलाफ किसानों का जो आंदोलन चल रहा है, उसे कैसे मजबूत किया जाए, इस पर हम लोगों ने रणनीति बनायी है. केंद्र सरकार ने जो तीन कृषि कानून लाया है, वह बिल्कुल प्राइवेटाइजेशन की तरफ जा रहा है. बिहार एक ऐसा प्रदेश है, जहां 2006 में एपीएमसी कानून को समाप्त कर दिया गया. साथ ही बाजार समिति को बंद कर दिया गया. बाजार समिति से बिहार के किसानों को बहुत ही फायदा होता था. लेकिन किसानों का फायदा ना हो, इसलिए बिहार की एनडीए की सरकार ने एपीएमसी कानून को ही बदल दिया"-तेजस्वी यादव, नेता प्रतिपक्ष

देखें रिपोर्ट

नीतीश सरकार पर हमला
तेजस्वी यादव ने कहा है कि आप सबको पता है कि बिहार में किसानों से धान की खरीद नहीं हो पा रही है. किसान मजबूर होकर औने-पौने दाम पर धान बेचने को मजबूर हैं. इसलिए हम लोगों ने यह फैसला लिया है कि आने वाले शहादत दिवस के दिन यानी 30 जनवरी को किसानों के हित में मानव श्रृंखला बनाएंगे. हम सब एक-दूसरे का हाथ पकड़कर कतारबद्ध खड़े होंगे. जो पंचायती स्तर पर होगा. वहीं, तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार पर हमला करते हुए कहा कि मौजूदा सरकार ने बिहार की सूरत को बिगाड़ कर रख दिया है.

"ना ही यहां के युवाओं को रोजगार मिल रहा है, ना ही सही से पढ़ाई कर पा रहे हैं और ना ही स्वास्थ्य सुविधा ही बेहतर हो पायी है. बिहार के किसानों के बेटे, जिनके माता-पिता मजदूरी कर अपने बच्चों को पढ़ाते हैं. उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है. बिहार में पलायन का दौर अभी भी जारी है. इन सभी मुद्दों को लेकर समय-समय पर हम महागठबंधन के सभी नेता आपस में मिल बैठकर इन बिंदुओं पर चर्चा भी करते हैं"- तेजस्वी यादव, नेता प्रतिपक्ष

ये भी पढ़ें:तेजस्वी यादव के नेतृत्व में हुई महागठबंधन की बैठक, कांग्रेस और CPI(M) ने कही ये बातें

मानव श्रृंखला बनाने की घोषणा
बता दें महागठबंधन ने सरकार को घेरने के लिए आज बैठक की है. जिसमें किसान आंदोलन को लेकर तेजस्वी यादव ने 30 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाने की घोषणा की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details