बिहार

bihar

तेजस्वी ने पूछा- महाजंगलराज का महाराजा कौन, कहां है सुशासन?

By

Published : Dec 21, 2020, 5:18 PM IST

विस चुनाव में राजद के खराब प्रदर्शन को लेकर पार्टी ने सोमवार को एक समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोला.

patna
राजद की समीक्षा बैठक

पटना: तेजस्वी यादव ने एक बार फिर से सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोला है. उन्होंने राज्य में बढ़ रही आपराधिक घटनाओं का जिक्र करते हुए पूछा कि, 'महाजंगलराज का महाराजा कौन है?'. तेजस्वी ने कहा कि राज्य में हत्याओं का दौर जारी है. अब तो जज तक सुरक्षित नहीं हैं. उनपर भी हमले हो रहे हैं. सूबे की बहू-बेटियों के साथ दुष्कर्म जैसी वारदातें हो रही है.

दरअसल, विधानसभा चुनाव के नतीजों के 41 दिन बाद आखिरकार चुनाव में हार के कारणों पर राजद की सोमवार को एक समीक्षा बैठक हुई. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने लिखित रूप से सभी विधानसभा प्रत्याशियों से उनकी राय मांगी थी. वहीं किसान आंदोलन पर पार्टी ने आगे की रणनीति पर भी चर्चा की है. तेजस्वी यादव ने बैठक को संबोधित करते हुए सभी नेताओं से किसान से जुड़े कृषि कानून को अच्छी तरह पढ़ने और उसे समझने की अपील की है. साथ ही अपने क्षेत्र में हर मुद्दे को गंभीरता से उठाने की सलाह भी दी है.

बैठक में भाग लेते पार्टी कार्यकर्ता

उम्मीदवारों से मांगा फीडबैक
राष्ट्रीय जनता दल की इस बैठक में मुख्य रूप से विधानसभा चुनाव में हारने वाले उम्मीदवारों से पार्टी ने उनका पक्ष जानने की कोशिश की है. इस फीडबैक के आधार पर पार्टी विधानसभा क्षेत्रों में विशेष रणनीति के तहत काम करेगी. इसके साथ ही विधायकों से भी चुनाव के नतीजे के बारे में उनकी राय लिखित रूप से पार्टी ने मांगी है. जो राष्ट्रीय जनता दल की भविष्य की रणनीति तैयार करने में शीर्ष नेताओं के लिए एक अहम दस्तावेज और अनुभव का काम करेगा.

पार्टी कार्यकर्ताओं को ज्यादा एक्टिव होने की जरूरत
पार्टी के बड़े नेता हार के पीछे अपनी कमियों को भी स्वीकार कर चुके हैं. कई नेता पहले भी यह कह चुके हैं कि जिन विधानसभा सीटों पर बूथ लेबल पर पार्टी बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाई, वहां हमें खराब प्रदर्शन का सामना करना पड़ा है. पूर्व मंत्री और राजद के वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने मंच से यह भी कह दिया कि हम ईवीएम को दोष नहीं दे सकते. ईवीएम से हमें कोई परेशानी नहीं है. परेशानी हमारे कार्यकर्ताओं में है. उन्हें और ज्यादा एक्टिव होना पड़ेगा.

देखें रिपोर्ट

सीमांचल और मिथिलांचल में खराब प्रदर्शन पर मंथन
पटना जिले की अहम सीटों का मामला हो या फिर अब्दुल बारी सिद्दीकी की विधानसभा सीट केवटी का. इसके अलावा जमुई, अस्थावां, हिलसा, सहरसा समेत कई अन्य महत्वपूर्ण सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों की हार ने राजद को सत्ता में आने से रोक दिया. विशेष रुप से कोसी मिथिलांचल और सीमांचल ने राजद को करारी चोट पहुंचाई है. हालांकि इसके लिए पार्टी के नेता ना सिर्फ सरकार और प्रशासन की मिलीभगत का आरोप लगाते हैं, बल्कि कांग्रेस के खराब प्रदर्शन पर भी कहीं न कहीं हार का ठीकरा फोड़ते रहे हैं. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि, आखिर क्या वजह रही कि सीमांचल और मिथिलांचल में हमारा प्रदर्शन इतना खराब रहा. हमें गंभीरता से इस पर विचार करना होगा.

धन्यवाद यात्रा पर निकलेंगे तेजस्वी
इस बैठक में तेजस्वी यादव ने कहा है कि बीजेपी और जदयू दो छोटे दलों की बैसाखी पर चल रहे हैं. इसलिए हमें तैयार रहना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि मध्यावधि चुनाव कभी भी हो सकते हैं और रातों-रात कुछ भी बड़ा परिवर्तन हो सकता है. तेजस्वी यादव ने मंच से कहा की चुनाव के नतीजों ने राष्ट्रीय जनता दल को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में मान्यता दी है. उन्होंने कहा कि पब्लिक का जितना सपोर्ट मिला है, उससे हम लोगों को धन्यवाद दिए बिना नहीं रह सकते. हम धन्यवाद यात्रा पर निकलेंगे. हालांकि इसके लिए अभी तारीख तय नहीं हुई है. माना जा रहा है कि मकर संक्रांति के बाद तेजस्वी यादव पूरे बिहार में धन्यवाद यात्रा करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details