बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना में शुरू हुआ VFX प्रोडक्शन हाउस, 1500 से अधिक आर्टिस्ट को मिलेगा रोजगार

RIPL के तहत पटना में VFX आर्टिस्टों को एक सुनहरा मौका दिया जाएगा. पटना जिले में रोटोमेकर प्राइवेट लिमिटेड जैसे प्रोडक्शन हाउस के ब्रांच की शुरुआत की गई है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Aug 1, 2022, 1:27 PM IST

Updated : Aug 1, 2022, 2:24 PM IST

पटना में VFX PRODUCTION
पटना में VFX PRODUCTION

पटना: राजधानी पटना में रोटोमेकर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Film Productions in patna) ने रविवार को अपने ब्रांच का शुभारंभ किया है. इसप्रोडक्शन का काम पटना में किया जाएगा. यहां हॉलीवुड फिल्म के VFX ग्राफिक्स पर काम किया जायेगा. पटना में इस प्रोडक्शन हाउस के जरिए सारे हॉलीवुड के सितारों के कारनामे को कंप्यूटर ग्राफिक्स की मदद से पटना में बैठी बिहारी प्रतिभा बड़े स्क्रीन पर वीएफएक्स का तड़का लगायेगी. इस प्रोडक्शन हाउस में 1500 से अधिक वीएफएक्स आर्टिस्ट (VFX Artist) को काम करने का मौका दिया जाएगा. इसके द्वारा पूरे बिहार में रोजगार का एक बेहतर माहौल बनेगा. इस मौके पर कंपनी के सीईओ माधव रेड्डी (CEO Madhav Reddy) भी मौजूद रहे.

पढ़ें- अली फजल : बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक बजा रहे हुनर का डंका

RIPL प्रोडक्शन हाउस की शुरुआत: राजधानी पटना में रोटोमेकर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड पटना ब्रांच के ऑपरेटिंग हेड देवेंद्र सिंह ने बताया कि सगुना मोड के पास इस प्रोडक्शन हाउस में 1500 से अधिक आर्टिस्ट को रोजगार दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि यह कंपनी मूलत: हॉलीवुड के प्रोजेक्ट पर काम करती है और यहां 90 फीसदी से अधिक काम हॉलीवुड फिल्मों का किया जाएगा. बिहार के वैसे आर्टिस्ट जो देश के दूसरे हिस्सों और विदेशों में वीएफएक्स का काम करते हैं, वो अब अपने राज्य के राजधानी में बैठकर कर सकते हैं. देश के चारों ओर से VFX पर काम करने वाले लोग अपनी प्रतिभा को दिखाने के लिए इस प्रोडक्शन हाउस को ज्वाइन कर रहे हैं. पटना में शुरुआत करते ही कम्पनी से 300 से अधिक लोग जुड़े हैं.

पढ़ें- हॉलीवुड में बिहार का जलवा: 60% से अधिक हॉलीवुड फिल्मों में पटना का विजुअल इफेक्ट्स

वीएफएक्स के कोर्स भी होंगे: यहां पर रोटोमेकर VFX ट्रेनिंग एकेडमी की शुरुआत किया गया है. जहां एक सेशन में अधिकतम 100 बच्चों को वीएफएक्स का 1 साल का सर्टिफिकेट कोर्स कराया जाएगा और उन्हें वीएफएक्स की बारीकियों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद छात्रों को इसी प्रोडक्शन हाउस में ट्रेनिंग का भी मौका मिलेगा और अच्छा करने वाले को यहां प्लेसमेंट भी दिया जाएगा. बताया जाता है कि इंटरमीडिएट के बाद इच्छुक छात्र इस एक साल के सर्टिफिकेट कोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं.


नये रोजगार मिलेंगे:रोटोमेकर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ माधव रेड्डी ने बताया कि यह कंपनी हॉलीवुड लॉस एंजलिस में बने प्रोडक्शन के तौर पर बनाया गया है. जिसका अमेरिका, इंग्लैंड, कनाडा जैसे देशों में प्रोडक्शन हाउस है. भारत में भी कई जगहों पर प्रोडक्शन हाउस चलता है और अब पटना में नये प्रोडक्शन हाउस की शुरुआत की गई है. आगे बताया कि यहां अधिकांश हॉलीवुड फिल्मों का ही प्रोडक्शन का काम होता है. बॉलीवुड और लोकल सिनेमा के अच्छे प्रोजेक्ट आते हैं तो उसपर भी काम किया जाएगा.

'यहां अधिकांश हॉलीवुड फिल्मों का प्रोडक्शन का काम किया जाएगा. बॉलीवुड और लोकल सिनेमा के अच्छे प्रोजेक्ट आने पर उस पर भी काम किया जाएगा. अब आगे आने वाला समय वीएफएक्स इंडस्ट्री का है. इस इंडस्ट्री में लगभग 1.5 लाख की संख्या में लोग काम कर रहे हैं. लेकिन अभी जितनी जरुरत है इतनी संख्या में मैन पावर नहीं है'.-माधव रेड्डी, सीइओ, RIPL प्रोडक्शन हाउस

Last Updated : Aug 1, 2022, 2:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details