बिहार

bihar

धान अधिप्राप्ति को लेकर CM नीतीश की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक, जिलाधिकारियों से ले रहे रिपोर्ट

By

Published : Jan 28, 2021, 12:26 PM IST

Updated : Jan 28, 2021, 12:54 PM IST

जनवरी महीने में इस साल 20 लाख टन से अधिक धान की अधिप्राप्ति हो चुकी है. पिछले चार-पांच सालों की बात करें तो कभी भी साढे़ तीन लाख टन से अधिक धान की अधिप्राप्ति जनवरी में नहीं हुई.

सीएम नीतीश
सीएम नीतीश

पटनाःमुख्यमंत्री नीतीश कुमारने 5 दिनों के बाद अब फिर से विभाग की समीक्षा शुरू कर दी है. सीएम धान अधिप्राप्ति को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा कर रहे हैं बिहार में इस बार 31 जनवरी तक ही धान अधिप्राप्ति का समय रखा गया है.

बिहार में अब तक 20.38 लाख टन धान की अधिप्राप्ति हो चुकी है जो अब तक का रिकॉर्ड है. ऐसे सरकार ने 40 लाख टन का लक्ष्य रखा है और अब 4 दिन ही बचा है. ऐसे में समीक्षा के बाद सरकार धान अधिप्राप्ति की तिथि भी बढ़ा सकती है.

जिलों के डीएम से सीएम ले रहे रिपोर्ट
मुख्यमंत्री आवास के नेक संवाद में मुख्यमंत्री अब तक की धान धान अधिप्राप्ति की अद्यतन स्थिति की जानकारी लें रहे हैं. सभी जिलों के डीएम से भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रिपोर्ट ली जा रही है. जनवरी महीने में इस साल 20 लाख टन से अधिक धान की अधिप्राप्ति हो चुकी है. पिछले चार-पांच सालों की बात करें तो कभी भी साढे़ तीन लाख टन से अधिक धान की अधिप्राप्ति जनवरी में नहीं हुई.

ये भी पढ़ेंःपटना नगर निगम जैव विविधता समिति की बैठक, लिए जाएंगे कई अहम फैसले

पिछले साल सरकार ने 30 लाख टन धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य रखा था 20 लाख टन से अधिक की धान अधिप्राप्ति हुई थी इस साल सरकार ने 40 लाख टन लक्ष्य रखा है और जनवरी में ही 20 लाख टन से अधिक खरीद हो चुकी है और 4 दिन अब शेष बचा है.

बढ़ सकती है धान अधिप्राप्ति की तिथि
मुख्यमंत्री जिलों और मुख्यालय से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर आगे की रणनीति तैयार करेंगे. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि धान अधिप्राप्ति की तिथि आगे बढ़ाई जाए.

Last Updated : Jan 28, 2021, 12:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details