बिहार

bihar

बिहार में तूफान 'यास', इन सात जिलों पर अगले तीन घंटे पड़ सकते हैं भारी!

By

Published : May 26, 2021, 4:24 PM IST

Updated : May 26, 2021, 5:43 PM IST

बंगाल की खाड़ी से उत्पन्न हुआ चक्रवाती तूफान यास धीरे धीरे काफी प्रभावशाली हो रहा है. बिहार में तूफान का असर दिखने लगा है. राजधानी पटना के साथ ही कई जिलों में इसका असर दिख रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, देर शाम तक यास तूफान बिहार में एंट्री करेगा.

Cyclone Yaas alert in bihar
Cyclone Yaas alert in bihar

पटना:यास तूफान को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था. बिहार के मुख्य सचिव ने आपदा विभाग के प्रधान सचिव को भी पत्र लिखकर बिहार में अलर्ट रहने की बात कही थी. पटना में यास तूफानका असर दिखने भी लगा है. पटना में भी सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है. तेज हवायें चल रही हैं. आसमान पर काले बादल छाए हुए हैं. यास तूफान के कारण ट्रेनों के परिचालन पर भी असर पड़ है. कई ट्रेनें कैंसिल कर दी गईं हैं.

यह भी पढ़ें-राजधानी पटना में 'यास' तूफान का असर, रुक-रुक कर हो रही बारिश

इन जिलों में असर
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बिहार के बक्सर ,भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा ,नवादा, बेगूसराय, लखीसराय में आने वाले अगले 24 से 48 घंटों के दौरान अधिकांश स्थानों पर गरज के साथ मध्यम या फिर भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है. बाकी बचे राज्य के जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा के साथ मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली की भी संभावना जताई गई है.

यह भी पढ़ें-हाजीपुर से आवश्यक सूचना: यास चक्रवात के मद्देनजर इन ट्रेनों का परिचालन अस्थायी तौर पर रद्द

चक्रवाती तूफान बारिश में तब्दील
भारत मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में गंभीर चक्रवाती तूफान यास भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है. जिस कारण इसकी तीव्रता और अधिक हो सकती है. उत्तर उड़ीसा में धर्मा बंदरगाह के पास इसने दस्तक दे दी है. तूफान के दौरान हवा की रफ्तार करीब 145 से 155 किलोमीटर प्रति घंटे बताई जा रही है.

raw

यह भी पढ़ें-दरभंगा: यास चक्रवात और कोरोना को लेकर मुख्यमंत्री ने की बैठक

कई राज्यों में यास का असर
उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में यास का असर देखने को मिल रहा है. जिसको देखते हुए बिहार सरकार ने भी बैठक की है और तैयारी पूरी कर ली गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 26 मई दोपहर से चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिलेगा जो 30 मई तक जारी रहेगा. इस दौरान राज्य गरज वाले बादल, मध्यम से भारी बारिश, आकाशीय बिजली, वज्रपात की भी संभावना है.

यास का असर

यह भी पढ़ें-पटना: 'यास' तूफान को लेकर आपदा विभाग तैयार, NDRF, SDRF की 22 टीमें तैनात

Last Updated : May 26, 2021, 5:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details