बिहार

bihar

लॉकडाउन की मार से किसान परेशान, सरकार पर लगाए वादाखिलाफी के आरोप

By

Published : Apr 12, 2020, 1:23 PM IST

किसानों का कहना है कि खेत में तैयार फसल बर्बाद हो रहे है. सरकार ने किसानों के लिए बड़े-बड़े दावे जरूर किए हैं. लेकिन धरातल पर सरकारी वादों का हकिकत से कोई लेनादेना नहीं है.

लॉकडाउन की मार से किसान परेशान
लॉकडाउन की मार से किसान परेशान

पटना:लॉकडाउन का असर केवल जनजीवन पर ही नहीं बल्कि खेतीबाड़ी पर हुई है. वर्तमान में रबी फसल की कटाई शुरू हो चुकी रहती है. लेकिन कोरोना संक्रमण के भय से मजदूर अपने घरों से बाहर ही नहीं निकल रहे हैं. वहीं जिन किसानों के फसल की कटाई हो चुकी है. उन्हें बाजार तक पहुंचाने के लिए भी काफी परेशानियां सामने आ रही हैं. जिस वजह से अन्नदाता परेशान हैं.

'हार्वेस्टर से होती थी फसल कटाई'
इसको लेकर किसान हरिराम ने बताया कि गेंहूं की कटाई मजदूरों से करवा लिया. लेकिन अब फसल की दौनी नहीं हो पा रही है. उन्होंने बताया कि पिछले साल हार्वेस्टर से कटाई हुई थी. फसल काटने की मशीनें और ऑपरेटर दूसरे राज्यों खासकर पंजाब से आते थे. लेकिन लागू लॉकडाउन के कारण इस बार नहीं आ सके हैं. इसके अलावा मजदूर भी नहीं मिल रहे हैं. वहीं, किसान रामदयाल ने बताया कि सरकार ने हमलोगों को लॉकडाउन से अलग तो जरूर किया. लेकिन मूलभूत समस्याओं पर विचार नहीं किया. प्याज की खेती करने वाले दिनेश ने बताया कि बंदी के कारण न मजदूर मिल पा रहे हैं और नाही तैयार फसल को बाजर तक ले जा पा रहे हैं. इस वजह से बड़ी मात्रा में प्याज गल गया, काफी नुकसान हुआ है. अभी भी वृहद पैमाने पर खेतों में प्याज लगा हुआ है. अगर प्याज को खेतों से उखाड़ भी लिया तो उसे बाजार तक पहुंचाना एक चुनौती है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'सरकारी दावे धरातल पर नहीं पहुंच पा रहे'
किसानों का कहना है कि अभी रवि फसल कटाई का समय चल रहा है. इस समय यह गेहूं की कटाई के साथ-साथ प्याज, दलहन मक्का और कई तरह के साग-सब्जियों के तैयार होने का समय है. सुविधा के अभाव में खेत में तैयार फसल बर्बाद हो रहे हैं. सरकार ने किसानों के लिए बड़े-बड़े दावे जरूर किए हैं. लेकिन धरातल पर वादों का हकिकत से कोई लेनादेना नहीं है.

महिला किसान

गौरतलब है कि फरवरी-मार्च महीने में बेमौसम बारिश तेज हवाओं के गेंहू की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया था. इसके बाद जब खेतों में गेहूं की फसल पककर तैयार होने का समय आया तो पूरे देश में लॉक डाउन हो गया. रबी की फसल को काटने के लिए मजदूर नहीं मिल रहे हैं. रबी की फसल, दलहन और खासकर गेहूं की फसल आज खेत में खड़े-खड़े झड़ रहे हैं. लेकिन ना ही फसल काटने की मशीन पहुंच सकी है और ना ही मजदूर पहुंच रहे हैं. इस कारण से किसानों में घोर निराशा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details