बिहार

bihar

विपक्ष ने सदन से लेकर सड़क तक जो किया उसके पीछे सत्ता नहीं पाने का दर्द: RCP सिंह

By

Published : Mar 27, 2021, 9:10 PM IST

जदयू के 19 संगठन जिलों के प्रखंड अध्यक्षों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने विपक्ष पर निशाना साधा आरसीपी सिंह ने कहा कि विपक्ष सड़क से सदन तक जिस प्रकार से हंगामा किया है, जिसमें सत्ता नहीं पाने का दर्द दिख रहा है.

पटना
पटना

पटना:जेडीयू के प्रशिक्षण कार्यक्रमकी अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने की. संचालन जदयू प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष सुनील कुमार ने की. अन्य प्रशिक्षकों के अलावा ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार भी आज प्रशिक्षक के तौर पर उपस्थित रहे. उन्होंने ग्रामीण विकास की योजना और समस्या विषय पर प्रशिक्षण दिया. राष्ट्रीय सचिव रवीन्द्र सिंह ने संगठन की कार्य-प्रणाली, मनीष बरियार ने नेतृत्व-सफलता की ओर बढ़ते कदम और आशीष प्रकाश ने सामुदायिक संचार विषय पर प्रशिक्षण दिया.

ये भी पढ़ें-असम में तेजस्वी ने भोजपुरी में दिया भाषण, लोगों से कहा- रखिह हमार गमछा के लाज

'दिग्भ्रमित करने वालों की कमी नहीं'
राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि प्रखंड अध्यक्षों ने इन दो दिनों में जो प्रशिक्षण लिया उसे नीचे तक पहुंचाएं. उनके ऊपर बड़ा दायित्व है. उन्हें ध्यान रहे कि वे अपने-अपने प्रखंड के नीतीश कुमार हैं. आज दिग्भ्रमित करने वालों की कमी नहीं, इसलिए अपनी पार्टी के विचारों और अपने नेता के कार्यों को लगातार बताते रहने की जरूरत है. हमें ध्यान रखना है कि हम सशक्त तब बनेंगे जब दूसरों को सशक्त बनाएंगे.

जेडीयू का प्रशिक्षण कार्यक्रम

''बिहार में विपक्ष ने सदन से लेकर सड़क तक जो किया उसके पीछे सत्ता नहीं पाने का दर्द है. वे निराश और हताश लोग हैं. लोकतंत्र में हिंसा की कोई जगह नहीं. अपने हिंसक और अमर्यादित आचरण से उन्हें कुछ हासिल नहीं होगा. वे हमारे नेता से संस्कार सीखें. हमारे नेता, हमारी पार्टी और हमारी सरकार ने आज तक कोई गलत काम नहीं किया. हमारे साथ केवल कानून का बल नहीं बल्कि आत्मबल, मनोबल और संस्कार का बल भी है''-आरसीपी सिंह, जेडीयू राष्ट्रीय अध्यक्ष

'विकास कार्यों से मिली नई पहचान'
आरसीपी सिंह ने कहा कि हमारे नेता नीतीश कुमार ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बिहार का झंडा गाड़ा है. उनके नेतृत्व में हुए विकास कार्यों से बिहार को नई पहचान मिली. 24 सितंबर 2020 को संयुक्त राष्ट्रसंघ ने उन्हें जल-जीवन-हरियालीअभियान पर बोलने के लिए बुलाया. इससे पूरे बिहार का सम्मान बढ़ा.

ये भी पढ़ें-नीतीश से बोले तेजस्वी- 'CM साहब ! मैं डरने वालों में से नहीं, संघर्ष हमारे खून में है'

''जदयू ने कई उतार-चढ़ावों को झेला है. सीटों की संख्या से हमें परेशान नहीं होना है. अपने नेतृत्व और अपने संघर्ष पर भरोसा रखें और विपक्ष को जवाब दें. जिन प्रखंडों में हम हारे वहां जनता से सीधा संवाद करें. शीघ्र ही सारे जिलों और प्रखंडों को नई तकनीक से जोड़कर मॉनिटरिंग और मूल्यांकन की व्यवस्था की जा रही है''-उमेश सिंह कुशवाहा, प्रदेश अध्यक्ष

ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने विस्तार से ग्रामीण विकास की योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि जिन गरीबों तक इन योजनाओं का लाभ किसी कारणवश नहीं पहुंचा हो. उन तक इसका लाभ पहुंचाना हम सबका दायित्व है. जल-जीवन-हरियाली की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि जदयू जलवायु परिवर्तन पर काम करने वाली देश की एकमात्र पार्टी है.

''जीविका मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजक्ट है. इसके माध्यम से हमने एक करोड़ 26 लाख घरों की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया, उन घरों तक रोजगार पहुंचाया. दूसरी ओर लोग 10 लाख नौकरी का केवल झांसा देकर चर्चा पा लेते हैं. हमें अपने नेता के कार्यों को एक-एक घर तक पहुंचाना है''-श्रवण कुमार, ग्रामीण विकास मंत्री

राष्ट्रीय सचिव रवीन्द्र सिंह ने संगठन की कार्य-प्रणाली पर बोलते हुए कहा कि हमें सबल पंचायत सक्रिय बूथ अभियान लगातार चलाए रखना है. बूथ जीतो चुनाव जीतो हमारा मंत्र होना चाहिए. पदयात्रा, जनजागरण जैसे कार्यक्रमों का नियमित आयोजन किया जाना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details