बिहार

bihar

लालू की रैली में दिया जाता था 'तेल पिलावन लाठी घुमावन' का नारा, NDA ने बदली परिस्थिति: रविशंकर प्रसाद

By

Published : Oct 31, 2020, 3:22 AM IST

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में अब तक 33 डिजिटल पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले गए हैं. उन्होंने कहा कि पहले बिहार के लोगों को दिल्ली के एम्स जाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी. लेकिन अब ई-हॉस्पिटल ऐप के माध्यम से बिहार से हैं अपनी तारीख बुक करा सकते हैं.

रविशंकर प्रसाद
रविशंकर प्रसाद

पटना: केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डिजिटलाइजेशन के क्षेत्र में केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में डिजिटल इंडिया के माध्यम से हमने देश को एक नई ऊंचाई दी है. जिसकी चर्चा पूरे विश्व में हो रही है. रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा कि मोदी सरकार ने देश 126 करोड़ गरीबों को आधार से जोड़ा, 33 करोड़ नए बैंक खाते, 121 करोड़ लोगों को मोबाइल फोन को जोड़कर, पिछले 5 सालों में गरीबों के खाते में 11 लाख करोड़ भेजे हैं. जिसमें हमने 17,0000 बचाएं हैं. जिसे पहले बिचौलिए खा जाते थे.

'वैधानिक आरक्षण का समर्थन करती है बीजेपी'
रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा कि प्रदेश में अब तक 33 डिजिटल पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले गए हैं. बिहार में 3140 कोर्ट हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि पहले बिहार के लोगों को दिल्ली के एम्स जाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी. लेकिन अब ई हॉस्पिटल ऐप के माध्यम से बिहार से हैं अपनी तारीख बुक करा सकते हैं. जिससे मरीजों को फायदा हो रहा है. पटना का एम्स और आईजीआईएमएस को भी ई हॉस्पिटल से जोड़ा गया है. वहींं, नीतीश कुमार के आरक्षण के ऊपर दिए गए बयान से अलग रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बीजेपी वैधानिक आरक्षण का समर्थन करती है.

देखें रिपोर्ट

स्कॉलरशिप के माध्यम से देशभर के छात्रों को 5000 करोड़ भेजे जा चुके हैं. बिहार में 80,0000 छात्रों ने स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया था और अब तक 144 करोड़ उनके खाते में भेजे जा चुके हैं. हम देश के 6 करोड़ लोगों को डिजिटल साक्षर बनाना चाहते हैं. इसमें से बिहार के 21,44000 लोगों को डिजिटल साक्षर बनाया जा चुका है: रविशंकर प्रसाद

कोरोना काल में डाकघर ने डाकियों के माध्यम से बिहार के उन गांवों तक पैसा पहुंचाया, जहां ना तो बैंक है और नाही एटीएम. अब तक कुल 455 करोड़ राशि लगभग 23 लाख लोगों तक पहुंचाए जा चुके हैं. देश के साथ-साथ बिहार के हर ग्राम पंचायत में कॉमन सर्विस सेंटर खोले गए हैं. जिसे डिजिटल खिड़की भी कहा जाता है. यहां पासपोर्ट, टिकट, जमीनी कागजात जैसे तमाम सुविधाएं मिलती है: रविशंकर प्रसाद

'बनाए जा रहे सॉफ्टवेर पार्क'
रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा कि संक्रमण काल में भी मोदी सरकार के पॉजिटिव नितियों के कारण युवाओं ने 15000 ई स्टोर खोले हैं जहां से देशभर में समान भेजा जाता है. वर्तमान समय में बिहार की लीची को मुजफ्फरपुर के बागान से उठाकर लंदन तक पहुंचा दिया गया है. दरभंगा और भागलपुर में सॉफ्टवेयर पार्क बनाए जा रहे हैं. इस पर काम शुरू हो गया है. ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के जरिए देश के गांव को जोड़ा जा रहा है. इसकी शुरुआत 21 सितंबर 2020 को बिहार से ही हुई है.

उन्होंने आगे कहा कि बिहार के 45,945 गांव में 6 महीने में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाने की योजना है. इससे गांव के लोगों को फायदा होगा. इसके लिए बिहार 27,012 गांव का सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है. बीजेपी नेता ने आगे कहा कि हर गांव में एक वाईफाई स्पॉट होगा जो 1 साल तक बिल्कुल मुफ्त होगा. इसके अलावा प्राइमरी स्कूल आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और जीविका दीदी सुविधाएं मुफ्त में मिलेगी.

बीजेपी वैधानिक आरक्षण का समर्थन करती है नरेंद्र मोदी की सरकार में सवर्ण के गरीबों को भी 10% आरक्षण उपलब्ध कराया गया है: रविशंकर प्रसाद

राजद शासन काल पर साधा निशाना
वहीं, लालू शासन काल के बारे में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लालू की रैलियों में पहले 'तेल पिलावन लाठी घुमावन' का नारा दिया जाता था. नीतीश कुमार की सरकार और नरेंद्र मोदी के आशीर्वाद से बिहार के बच्चों के हाथों में स्मार्टफोन है. अब गांव-गांव ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क ले जा रहे हैं. इसके बाद गांव में डिजिटल स्किलिंग और डिजिटल कोचिंग शुरु होंगे. जिससे स्वरोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details