बिहार

bihar

By

Published : Apr 10, 2022, 6:01 AM IST

ETV Bharat / state

महावीर मंदिर परिसर में राम जन्मोत्सव पर श्री राम के उद्घोष के बीच होगी पुष्प वर्षा

रामनवमी 2022 (Ram Navami 2022) को लेकर पटना महावीर मंदिर (Patna Mahavir Mandir) में रात 2 बजे से भगवान श्रीराम के दर्शन शुरू हो गए हैं. श्रीराम के जन्म के समय ड्रोन के माध्यम से पुष्प वर्षा की भी तैयारी की गई है और 25 सौ किलो नैवेद्यम का इंतजाम किया गया है. इसके अलावा 108 किलो नैवेद्यम भगवान श्री राम और बजरंगबली को समर्पित किया जाएगा.

पटना महावीर मंदिर
पटना महावीर मंदिर

पटना:मर्यादा पुरूषोत्तम राम की जयंती रामनवमी (Ram Navami 2022) को लेकर बिहार की राजधनी पहले से ही राममय हो गई है. राजधानी की सड़कों से लेकर मुहल्लों की गलियां राम पताका से पट गई हैं. इस बीच, रविवार को रामनवमी के मौके पर पटना जंक्शन के समीप स्थित प्रसिद्ध महावीर मंदिर में विशेष तैयारी की गई है. राम जन्मोत्सव के मौके पर तीन ड्रोन पुष्प वर्षा करेंगे. बिहार में कोरोना के कारण दो वर्षों के बाद लोगों को रामनवमी मनाने का मौका मिला है. इस वर्ष पटना में 45 शोभायात्रा निकाली जाएगी. पौराणिक और धार्मिक कथाओं पर आधारित अलग-अलग मंडली और पूजा समितियों की ओर से तैयार ये झांकियां और शोभायात्रा डाकबंगला चौराहे पर पहुंचेंगी, जहां इनका भव्य स्वागत किया जाएगा. इस वर्ष झांकियों में अलग-अलग बैंड और कलाकारों में अन्य राज्यों से भी बुलाया गया है.

ये भी पढ़ें: पटना महावीर मंदिर में धूमधाम से मनेगी रामनवमी, 25 हजार किलो नैवेद्यम किए जा रहे तैयार

महावीर मंदिर में नैवेद्यम की बिक्री के लिए 13 काउंटर: महावीर मंदिर में रामनवमी को लेकर विशेष तैयारी की गई है. रामनवमी की पूजा को लेकर 12 पुजारी अयोध्या से बुलाए गए हैं. इस साल मंदिर का पट दो बजे सुबह ही खोल दिया जाएगा और रविवार को 12 बजे रात तक खुला रहेगा. मंदिर में प्रसाद चढ़ाने के लिए नैवेद्यम (एक प्रकार का विशेष लड्डू) की बिक्री मध्य रात्रि से ही प्रारंभ कर दी जाएगी. इसके लिए महावीर मंदिर में नैवेद्यम की बिक्री (Sale of Naivedyam in Mahavir Mandir) के लिए 13 काउंटर लागए गए हैं.

तीन ड्रोन के जरिए होगी फूलों की बारिश :महावीर मंदिर न्यास के सचिव किशोर कुणाल ने बताया कि रामनवमी पर महावीर मंदिर के उपर तीन ड्रोन के जरिए फूलों की बारिश कराई जाएगी. उन्होंने बताया कि मंदिर में सुबह 11.50 से दोपहर 12.20 बजे तक भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. फूलों के साथ तीनों ड्रोन महावीर मंदिर के उपर उड़ाए जाएंगे और लगातार फूलों की बारिश करेंगे. तीनों ड्रोन दिल्ली से लाए जाएंगे.

4 लाख भक्तों के महावीर मंदिर पहुंचने का अनुमान: इस साल रामनवमी के मौके पर तीन से चार लाख भक्तों के महावीर मंदिर पहुंचने का अनुमान लगाया गया है. इसके लिए सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं. रामनवमी को लेकर शहर की यातायात व्यवस्था में भी तब्दीली की गई है.

ये भी पढ़ें: रामनवमी को लेकर पटना ट्रैफिक में बदलाव, जानिए क्या है नया रूट

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details