बिहार

bihar

ETV Bharat / state

'नीतीश करें PM पद की दावेदारी और राहुल गांधी को दें उप प्रधानमंत्री का ऑफर', राजस्थान JDU नेता की डिमांड

राजस्थान के जेडीयू लीडर की मांग है कि नीतीश कुमार अभी से प्रधानमंत्री पद की दावेदारी करें और उप प्रधानमंत्री का ऑफर कांग्रेस नेता राहुल गांधी को दें. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि कांग्रेस तो स्वत: समाप्त हो गई है और क्षेत्रीय दलों को हम समाप्त कर देंगे. ऐसे में देश के विपक्षी क्षेत्रीय दलों को एक होना होगा.

By

Published : Sep 5, 2022, 11:25 AM IST

Updated : Sep 5, 2022, 11:37 AM IST

नीतीश कुमार और  राहुल गांधी
नीतीश कुमार और राहुल गांधी

पटनाःबिहार की सत्ताधारी दलजदयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक(JDU National Council meeting) में भले की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने प्रधानमंत्री पद की दावेदारी से इनकार किया हो और इससे संबंधित प्रस्ताव भी पास किया गया है. लेकिन पार्टी के नेता चाहते हैं कि नीतीश ही प्रधानमंत्री पद की दावेदारी करें. केवल बिहार के नेता ही नहीं दूसरे राज्यों के नेता भी चाहते हैं कि नीतीश अभी से प्रधानमंत्री पद की दावेदारी करें और उप प्रधानमंत्री का ऑफर कांग्रेस नेता राहुल गांधी को दें.

ये भी पढ़ें-नीतीश कुमार का दावा- 2024 के लोकसभा चुनाव में 50 सीटों पर सिमट जाएगी BJP

राजस्थान के जेडीयू लीडर ने की ये मांगः पटना में रविवार को हुई राष्ट्रीय परिषद की बैठक में जेडीयू के देश भर के नेताओं ने शिरकत की. इस दौरान राजस्थान जेडीयू के महासचिव हुकुम सिंह कश्यप ने कहा है कि नीतीश विपक्षी एकजुटता के साथ प्रधानमंत्री पद की दावेदारी भी करें और कांग्रेस के राहुल गांधी को उपप्रधानमंत्री बनाने का आश्वासन दें. राजस्थान के जदयू लीडर ने कहा कांग्रेस मुख्यधारा से पिछड़ गई है और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी कहा है कि कांग्रेस तो स्वत: समाप्त हो गई है और क्षेत्रीय दलों को हम समाप्त कर देंगे. ऐसे में देश के विपक्षी क्षेत्रीय दलों को एक होकर 2024 का चुनाव लड़ना चाहिए और जीत के बाद कांग्रेस के राहुल गांधी को सीएम नीतीश उपप्रधानमंत्री बनाएं.

"उपप्रधानमंत्री अगर राहुल गांधी बनते हैं और नीतीश कुमार प्रधानमंत्री तो देश का 75% वोट नीतीश कुमार के साथ रहेगा. 400 से अधिक एमपी नीतीश कुमार को जिताने में सफल रहेंगे. अभी नीतीश कुमार दिल्ली जा रहे हैं. वहां 3 दिनों तक विपक्ष की एकजुटता के लिए कोशिश करेंगे तो अभी से ही प्रधानमंत्री पद का दावा भी ठोकना चाहिए और कांग्रेस को साथ में लाने के लिए राहुल गांधी को उपप्रधानमंत्री पद का ऑफर देना चाहिए"- हुकुम सिंह कश्यप, महासचिव जदयू राजस्थान

जेडीयू के नेता चाहते हैं नीतीश बने पीएमःआपको बता दें कि बिहार में जदयू के कई मंत्री भी बयान दे चुके हैं कि नीतीश कुमार 2024 में लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे. जदयू मंत्री श्रवण कुमार, जदयू मंत्री लेसी सिंह सहित कई नेताओं ने यह बयान दिया है लेकिन नीतीश कुमार खुद प्रधानमंत्री पद की दावेदारी से लगातार इंकार कर रहे हैं. पार्टी के अंदर बिहार और दूसरे राज्यों के नेता चाहते हैं कि नीतीश विपक्ष के सभी दलों को बीजेपी के खिलाफ एकजुट तो करें हैं लेकिन पीएम पद की दावेदारी ना छोड़ें.

इन राज्यों का सीएम नीतीश करेंगे दौरा: जेडीयू संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने पहले ही कहा है कि मुख्यमंत्री जल्द ही दिल्ली और अन्य राज्यों जहां भी जरूरत होगी जाएंगे और उसको लेकर तैयारी पिछले कई दिनों से हो रही है. 7 सितंबर को नीतीश पटना लौट आएंगे. 8 सितंबर को पितृपक्ष मेले का गया में उद्घाटन भी करना है. दूसरे राज्यों में मुख्यमंत्री का लगातार कार्यक्रम तैयार हो रहा है. हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में मुख्यमंत्री आने वाले समय में जाएंगे और उसकी तैयारी हो रही है. दूसरे राज्यों के नेताओं से लगातार बातचीत का दौर भी चल रहा है.

विपक्षी एकजुटता का करेंगे प्रयास: दिल्ली में वामपंथी दल के नेताओं के साथ मुख्यमंत्री कांग्रेस के नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं. दिल्ली के हमारे सूत्रों के अनुसार सपा सहित कई दलों के नेताओं के साथ सीएम नीतीश की बैठक हो सकती है. नीतीश कुमार ने पहले भी कई दलों के नेताओं के साथ विपक्षी एकजुटता का प्रयास किया था. मुलायम सिंह को मोर्चा का अध्यक्ष भी बनाया था लेकिन वह सफल नहीं हो सका. अब एक बार फिर से विपक्षी एकजुटता का प्रयास करने में लगे हैं और उसी के तहत मुख्यमंत्री का दिल्ली दौरा होगा.

ये भी पढ़ें-'2024 का PM कैसा हो नीतीश कुमार जैसा हो', जेडीयू दफ्तर में लगे नारे

Last Updated : Sep 5, 2022, 11:37 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details